पश्चिम बंगाल: BSF ने भाग रहे एक बांग्लादेशी आतंकी को धर-दबोचा, दक्षिण भारत के इस मंदिर में विस्फोट कर सोना लूटने की रची थी साजिश

गिरफ्तार जहांगीर हिज्ब-ऊत-तहरीर संगठन से जुड़ा था, लेकिन मूल रूप से वह प्रतिबंधित बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) का सदस्य है।

Militant

पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले से सटे भारत-बांग्लादेश सीमा के समीप सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने एक आतंकी (Militant) को गिरफ्तार किया है। ये आतंकी तमिलनाडु पुलिस व राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के डर से भारत छोड़कर भागने की फिराक में था। लेकिन मुस्तैद बीएसएफ जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास घोजाडांगा के सीमा चौकी इलाके से इस बांग्लादेशी आतंकी को गिरफ्तार कर लिया। 27 वर्षीय ये आतंकी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जेएमबी का सक्रिय सदस्य है और इसका नाम जहांगीर विश्वास है।

झारखंड: पलामू में घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने पुलिस टीम पर की फायरिंग, मिनी गन बनाने की फैक्ट्री का भंड़ाफोड़

पुलिस के अनुसार, आतंकी जहांगीर व उसके साथियों ने तमिलनाडु के पेरमदुरई के एक मंदिर में ब्लास्ट कर सोना लूटने की योजना बनाई थी। एनआइए की एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए बीएसएफ (BSF) की 153वीं बटालियन ने जहांगीर को बशीरहाट सब-डिवीजन के घोजाडांगा इलाके से सरहद पार कर बांग्लादेश जाते समय गुरुवार शाम को गिरफ्तार कर लिया था।

तमिलनाडु पुलिस ने भी उसे वांछित घोषित किया था और अलर्ट जारी कर रखा था। गिरफ्तारी के अगले दिन उसे स्थानीय पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। इसके बाद एनआइए की एक टीम ने भी आतंकी जहांगीर (Militant) से थाने में जाकर पूछताछ की।

एनआइए टीम को ये भी पता चला कि तमिलनाडु स्थित विद्रोही समूह, हिज्ब-ऊत-ताहिर ने उस विस्फोट को अंजाम देने के लिए कुछ बांग्लादेशी आतंकियों के साथ मिलकर काम किया था और इसकी योजना बनाई थी।

कुछ दिन पहले एनआइए की चेन्नई ब्रांच व तमिलनाडु पुलिस की ज्वाइंट ऑपरेशन में दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद इस मामले का उजागर हुआ। जिनसे छानबीन में ही जहांगीर का नाम सामने आया। इसके बाद जांच एजेंसियों के डर से आतंकी जहांगीर (Militant) तमिलनाडु से भाग निकला और बंगाल के सीमावर्ती इलाके बशीरहाट में आकर भूमिगत हो गया। उसकी घोजाडांगा सीमा के माध्यम से बांग्लादेश भागने की योजना थी।

एनआइए के सूत्रों ने कहा कि हालांकि जहांगीर हिज्ब-ऊत-तहरीर संगठन से जुड़ा था, लेकिन मूल रूप से वह प्रतिबंधित बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) का सदस्य है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें