झारखंड: खूंटी जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में PLFI का सबजोनल कमांडर ढेर, 2020 में जेल से रिहा हुआ था मृतक नक्सली

मारे गए नक्सली लाका पाहन (Naxali Laka Pahan) पर जिला प्रशासन ने पांच लाख रुपये की राशि बतौर इनाम घोषित करने का प्रस्ताव गृह विभाग को हाल ही में भेजा था, जिसपर अभी फैसला लेना बाकी था।

Jharkhand: PLFI Commander Naxali Laka Pahan killed in Encounter

झारखंड के खूंटी जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक कुख्यात नक्सली मार गिराया गया है। राज्य में 40 से अधिक आपराधिक कांडों में वांछित उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के सबजोनल कमांडर लाका पाहन (Naxali Laka Pahan) को बुधवार तड़के भीषण मुठभेड़ में मार गिराया।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में DRG का जवान शहीद, घटनास्थल से हमलावर नक्सली फरार

जिले के पुलिस अधीक्षक अमन कुमार के अनुसार, मुरहू थाना क्षेत्र के कोटा इंडीपीढ़ी जंगल में तड़के पीएलएफआई के दस्ते के साथ सुरक्षा बलों की हुई मुठभेड़ में यह सफलता मिली। मारे गये नक्सली की पहचान पीएलएफआई के सबजोनल कमांडर लाका पाहन (Naxali Laka Pahan) के तौर पर हुई है, इसके खिलाफ 40 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

एसपी के मुताबिक, गोलीबारी थमने के बाद जब पुलिस टीम ने मौके पर तलाशी अभियान चलाया तो वहां से एक नक्सली का शव मिला। जिसकी पहचान बाद में पीएलएफआई सबजोनल कमांडर लाका पाहन (Naxali Laka Pahan) के रूप में हुई। मुठभेड़ में उसके अन्य सहयोगी घने जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गये। 

उन्होंने बताया कि नक्सल कमांडर लाका वर्ष 2012 में जेल भी जा चुका है लेकिन 2020 में रिहा होकर वह फिर से नक्सली गतिविधियों में लिप्त हो गया। पिछले साल पुलिस मुठभेड़ में पीएलएफआई के सब जोनल कमांडर जीदन गुड़िया के मारे जाने के बाद संगठन ने उसकी जगह लाका पाहन को अपना कमांडर नियुक्त कर दिया। वहीं कुछ दिन पहले ही संगठन विस्तार के तहत एक नया समूह दक्षिणी छोटानागपुर जोनल कमिटी बनाई गई थी, जिसके सचिव के तौर पर लाका पाहन को रखा गया था।   

एसपी अमन कुमार के अनुसार, मारे गए नक्सली लाका पाहन (Naxali Laka Pahan) पर जिला प्रशासन ने पांच लाख रुपये की राशि बतौर इनाम घोषित करने का प्रस्ताव गृह विभाग को हाल ही में भेजा था, जिसपर अभी फैसला लेना बाकी था, इसी दौरान उसकी मौत सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी साबित हुई।  

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें