Pakistan: विपक्षी पार्टियों का आरोप, इमरान खान को सत्ता में लाने के लिए सेना ने की धांधली

पाकिस्तान (Pakistan) में कहने को तो लोकतंत्र है। लेकिन वहां हमेशा से सेना का सरकार पर दबदबा रहा है। पाकिस्तानी सेना कई बार तख्तापलट तक कर चुकी है।

Pakistan

फाइल फोटो।

पाकिस्तान (Pakistan) की दो विपक्षी पार्टियों पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने सेना पर आरोप लगाया है।

पाकिस्तान (Pakistan) में कहने को तो लोकतंत्र है। लेकिन वहां हमेशा से सेना का सरकार पर दबदबा रहा है। पाकिस्तानी सेना कई बार तख्तापलट तक कर चुकी है। साल 1958 में राष्ट्रपति मेजर जनरल इसंकदर मिर्जा ने उस समय के प्रधानमंत्री फिरोज खान नून की सरकार को भंग कर दिया था।

इसके बाद देश में मार्शल लॉ लागू करके आर्मी इन चीफ जनरल अयूब खान को पाकिस्तान (Pakistan) की बागडोर सौंप दी गई थी। इसके 13 दिन बाद ही अयूब खान ने तख्ता पलट करते हुए इसंकदर मिर्जा को भी पद से हटा दिया था। इसके बाद पाकिस्तान का दूसरा तख्तापलट आर्मी चीफ जनरल जिया उल हक ने किया था।

पैंगोंग झील इलाके में शहीद हो गए थे नीमा तेंजिन, नहीं पूरा हो सका बच्चों को हिमालय घुमाने का वादा

जिया उल हक ने 4 जून, 1977 को देश के प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो को पद से हटा दिया था इस तख्तापलट को ‘ऑपरेशन फेयर प्ले’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके बाद साल 1999 में पाकिस्तान (Pakistan) में हुए तख्तापलट को रोकने के लिए नवाज शरीफ सरकार पूरी कोशिश की थी।

आर्मी चीफ परवेज मुशर्रफ को पद से बर्खास्त करने के साथ-साथ श्रीलंका से आ रहे उनके विमान को पाकिस्तान में न उतरने देने की शरीफ सरकार की कारगर नहीं हुई, उससे पहले ही मुशर्रफ के वफादार सीनियर ऑफिसर्स ने 12 अक्टूबर, 1999 को प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया।

Bihar Elections: गुरिल्ला जोन में हिंसा फैलाने की फिराक में माओवादी, सुरक्षाबल अलर्ट

पाकिस्तान में शुरू से ही सेना और राजनीतिक पार्टियां हमेशा एक दूसरे में दखलअंदाजी करते रहते हैं। अब वहां एक और नया बखेड़ा खड़ा हो गया है। पाकिस्तान (Pakistan) की दो विपक्षी पार्टियों पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने आरोप लगाया है कि साल 2018 में हुए चुनाव में इमरान खान (Imran Khan) को सत्ता में लाने के लिए सेना ने धांधली कराई थी।

ऐसा नहीं है कि इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार ऐसा आरोप लगा है। इससे पहले भी विपक्षी पार्टियां दबी जुबान में ऐसा आरोप लगाती रही हैं। पर पहली बार ऐसा हुआ की अब दोनों ही पार्टियां सामने आकर बोल रही हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के युवा अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी काफी लंबे समय से पाक सेना पर निशाना साधते रहे हैं।

छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित धमतरी के युवा बना सकेंगे खेलों में भविष्य, जल्द शुरू होगा स्टेडियम का निर्माण

पर इस बार उनके समर्थन में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री भी आ गए हैं। नवाज शरीफ ने तो यह भी कहा था कि वर्दी पहनकर राजनीति में हस्तक्षेप करना देश के संविधान के तहत देशद्रोह के बराबर है।

ये भी देखें-

पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान सेना के साथ आईएसआई पर भी तंज कसा और कहा कि सेना को राजनीति से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा बिलावल भुट्टो ने सेना को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सेना इमरान खान का समर्थन करना बंद नहीं करेगी तो सभी चुने हुए प्रतिनिधि इस्तीफा दे देंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें