यूपी में पकड़े गये अलकायदा के आतंकियों की जांच NIA को सौंपी गई, 15 अगस्त के मौके पर धमाके की थी योजना

यूपी में 15 अगस्त के मौके पर सीरियल ब्लास्ट की तैयारी में लगे आतंकी संगठन पर शिकंजा कस गया है। ये आतंकी संगठन राज्य में बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में थे।

Al-Qaeda

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पकड़े गए आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) के आतंकियों (Militants) की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। यूपी के प्रमुख धार्मिक शहरों के साथ लखनऊ को दहलाने की योजना को मूर्त रूप देने के लिए लखनऊ में अलकायदा के आतंकी मॉडल अंसारुल गजवातपल के सक्रिय सदस्य प्रेशर कुकर बम के साथ टाइम बम तैयार कर रहे थे।

घाटी में धड़ल्ले से हो रहा है आतंकियों (Militants) का सफाया, पिछले दो सालों के दौरान आतंकी घटनाओं में जबरदस्त कमी: केंद्र सरकार

यूपी एसटीएफ को जब इसकी सूचना मिली तो उसने लखनऊ के काकोरी क्षेत्र के दुबब्गा में ताबड़तोड़ छापा मारकर आतंकी मिनहाज और मशीरुद्दीन को गिरफतार किया। इनको रिमांड पर लेने के बाद इनके अन्य साथी आतंकियों (Militants) पर भी शिकंजा कसा गया। अब इस मामले की तह तक जाने के लिए एनआईए (NIA) को इसकी जांच की कमान सौंपी गई है। गृह मंत्रालय ने केस ट्रांसफर को अपनी मंजूरी दे दी है।

यूपी में 15 अगस्त के मौके पर सीरियल ब्लास्ट की तैयारी में लगे आतंकी संगठन पर शिकंजा कस गया है। ये आतंकी संगठन राज्य में बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में थे। राजधानी लखनऊ से आतंकी मिनहाज और मशीरुद्दीन की गिरफ्तारी के बाद कई बड़े खुलासे होने के बाद जांच एजेंसियां अलर्ट पर हैं।

अभी तक की जांच में सामने आया है कि दोनों ही आतंकी मिनहाज और मसीरुद्दीन अलकायदा (Al-Qaeda) के मानव बम मॉड्यूल के तहत काम कर रहे थे। इन आतंकियों (Militants) को पाकिस्तान व अफगानिस्तान में बैठे आकाओं के जरिए निर्देश मिल रहे थे।

ऐसे में आतंक के अलकायदा (Al-Qaeda) मॉड्यूल की जांच अब एनआईए (NIA) करेगी। गृह मंत्रालय ने जांच ट्रांसफर का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूपी एटीएस इस मामले की जांच कर रही थी, लेकिन अब इस मामले की तह तक जाने के लिए एनआईए को जांच सौंपी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें