भारत में भी ओमीक्रॉन ने दी दस्तक, कर्नाटक में एक विदेशी सहित दो लोग संक्रमित पाये गये

ओमीक्रॉन (Omicron Virus) के मामले सामने आने पर दहशत में आने की जरूरत नहीं है‚ बल्कि जागरूक होने की जरूरत है। कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन करें और भीड़ में जाने से बचें।

Omicron Virus

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कर्नाटक में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन (Omicron Virus) के दो मामले सामने आए हैं। इसे लेकर लोगों से दहशत में नहीं आने‚ कोविड से जुड़े दिशानिर्देशों का अनुपालन करने तथा बगैर देर किए टीकाकरण कराने की अपील की गई है।

कोरोना पर WHO ने जारी की चेतावनी, ओमीक्रॉन (Omicron Virus) को अभी तक का सबसे खतरनाक वैरियंट बताया

एक अधिकारी ने कहा कि दोनों मरीज पुरुष हैं। उनकी उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है और उनमें संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। अधिकारी ने कहा कि भारतीय सार्स–कोवी–2 जीनोमिक्स कंर्सोटियम (इन्साकॉग) के नेटवर्क के जरिए ओमीक्रॉन (Omicron Virus) के दो मामलों का पता लगाया गया है। साथ ही‚ इन दोनों के संपर्क में आए सभी लोगों का समय पर पता लगा लिया गया और उनकी जांच की जा रही है।

अधिकारी के अनुसार, हमें ओमीक्रॉन (Omicron Virus) के मामले सामने आने पर दहशत में आने की जरूरत नहीं है‚ बल्कि जागरूक होने की जरूरत है। कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन करें और भीड़ में जाने से बचें। कोविड–19 टीके लगाने की गति बढ़ाना समय की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि टीके की पूरी खुराक लेने में देर नहीं करें।

सरकार के अनुसार, अभी तक दुनिया के 29 देशों में सार्स–कोवी–2 के ओमीक्रॉन स्वरूप के 373 मामले सामने आए हैं और भारत स्थिति पर नजर रखे हुए है।

अधिकारी ने डब्ल्यूएचओ का हवाला देते हुए कहा‚ यह आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या ओमीक्रॉन (Omicron Virus) कहीं अधिक गंभीर संक्रमण पैदा करता है या यह डेल्टा सहित अन्य स्वरूपों की तुलना में कम घातक है। डब्ल्यूएचओ ने ओमीक्रॉन को चिंता वाला स्वरूप बताया है।

भारत में ओमीक्रॉन (Omicron Virus) स्वरूप के मामले सामने आने पर डब्ल्यूएचओ की दक्षिण–पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने बताया कि हम आपस में जुड़ी हुई दुनिया में रहते हैं इसलिए यह अप्रत्याशित नहीं था। उन्होंने कहा‚ सभी देश निगरानी बढ़ाएं‚ सतर्क रहें‚ विदेशों से आने वाले मामलों का शीघ्र पता लगाएं व वायरस के और अधिक प्रसार को रोकने के उपाय करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें