दिल्ली-एनसीआर में फिर बजी खतरे की घंटी, पिछले 15 दिनों में 500 फीसदी बढ़े कोविड-19 केस

दिल्ली और एनसीआर के कम से कम 19 फीसदी लोगों ने सर्वे में बताया कि उनके करीबी नेटवर्क के एक या एक से अधिक व्यक्ति पिछले 15 दिन में कोविड की चपेट में आए हैं।

Coronavirus Omicron

Medics and relatives wearing protective suits carry the mortal remains of a Coronavirus patient Death. Credit/Manvender Vashist)(PTI10-05-2020_000120B)

एक सर्वे में ये दावा किया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में अपने करीबी सोशल नेटवर्क में किसी को कोविड (Coronavirus) होने की सूचना देने वाले लोगों की संख्या में पिछले 15 दिनों में 500 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

जम्मू कश्मीर: घाटी में आतंकियों के पास अमेरिकी सैटेलाइट फोन और थर्मल इमेजरी उपकरण, सुरक्षाबलों के लिए है परेशानी का कारण

दिल्ली और एनसीआर के कम से कम 19 फीसदी लोगों ने सर्वे में बताया कि उनके करीबी नेटवर्क के एक या एक से अधिक व्यक्ति पिछले 15 दिन में कोविड (Coronavirus) की चपेट में आए हैं।

यह सर्वे ‘लोकलसर्किल्स’ नामक कंपनी ने कराया है और इसमें सामने आया कि ‘कोविड नेटवर्क प्रिवलेंस’ पिछले 15 दिन में 500 फीसदी तक बढ़ा है।

कंपनी ने बताया कि सर्वे में दिल्ली और एनसीआर के सभी जिलों के 11,743 लोगों से पूछताछ की गई। इसमें लोगों से पूछा गया, ‘आपके करीबी सोशल नेटवर्क (परिवार, मित्र, पड़ोसी, सहकर्मी) में बच्चों समेत कितने लोग हैं, जिन्हें पिछले 15 दिन में कोविड (Coronavirus) हुआ है?’

उत्तर देने वालों में से करीब 70 फीसदी लोगों ने कहा, ‘ पिछले 15 दिन में कोई भी नहीं’,11 प्रतिशत लोगों ने कहा ‘एक या दो’, 8 फीसदी लोगों ने कहा, ‘तीन से पांच’, वहीं 11 फीसदी अन्य लोगों ने कहा ‘नहीं बता सकते।’

दो अप्रैल को भी कंपनी ने यही सवाल पूछे थे और पाया कि केवल तीन फीसदी लोगों के करीबी नेटवर्क में कोई न कोई पिछले 15 दिन में कोविड (Coronavirus) हुआ है। गौरतलब है कि सर्वे के ये नतीजे ऐसे समय में आया है, जब दिल्ली में भी संक्रमण के मामलों में तेजी आई है।

साभार: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें