कोरोना के नये खतरे से पूरी दुनिया चिंतित, ओमीक्रोन के सब वेरिएंट ba.2 के संक्रमण की रफ्तार डेढ़ गुनी

डब्ल्यूएचओ में कोविड मामलों के डायरेक्टर डॉ. आब्दी महमूद के मुताबिक कि यह स्पष्ट नहीं है कि बीए.2 उन लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है जिनको पहले बीए.1 था।

Omicron

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जताई है कि वैश्विक महामारी कोरोना के मौजूदा वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) के सब वेरिएंट बीए.2 के विश्व स्तर पर फैल सकता है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह मूल ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों में दोबारा संक्रमण का कारण बनेगा या नहीं।  

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में दो अलग-अलग जगहों से 11 आतंकी सहयोगी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद

डब्ल्यूएचओ के कोविड-19 तकनीकी नेतृत्व मारिया वान केरखोव के मुताबिक, ओमीक्रोन (Omicron) के बीए.2 सबवेरिएंट, जो वर्तमान में प्रमुख बीए.1 वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है, शायद अधिक सामान्य हो जाएगा।

डब्ल्यूएचओ के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम के दौरान वान केरखोव ने बताया कि बीए.2 बीए.1 की तुलना में अधिक पारगम्य है, इसलिए हम बीए.2 को दुनिया भर में बढ़ते हुए देखने की उम्मीद करते हैं।

वैन केरखोव के अनुसार, डब्ल्यूएचओ यह देखने के लिए बीए.2 की निगरानी कर रहा है कि क्या सबवेरिएंट उन देशों में नए संक्रमणों की वृद्धि का कारण बनता है, जिनमें तेजी से वृद्धि देखी गई और फिर ओमीक्रोन मामलों में तेज गिरावट आई।

वैन केरखोव ने आगे बताया कि इस पर रिसर्च अभी भी जारी है, लेकिन दोनों में से किसी एक के कारण होने वाले संक्रमण की गंभीरता में अंतर का कोई संकेत नहीं है। हालांकि ओमीक्रोन (Omicron) तेजी से फैलता है, यह अल्फा और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में हल्के संक्रमण का कारण बनता है।

डेनमार्क में वैज्ञानिकों ने पाया है कि बीए.2, बीए.1 की तुलना में करीब 1.5 गुना अधिक संक्रामक है और यह उन लोगों को संक्रमित करने में अधिक कुशल है जिन्हें वैक्सीन लगाया गया है और यहां तक कि बढ़ाया भी गया है। हालांकि, जिन लोगों को पूरी तरह से वैक्सीन लगाया गया है, उनमें असंक्रमित लोगों की तुलना में इसके फैलने की संभावना कम होती है।

वैन केरखोव ने कहा कि वैक्सीन गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं, हालांकि वे सभी संक्रमणों को नहीं रोकते हैं। डब्ल्यूएचओ में कोविड मामलों के डायरेक्टर डॉ. आब्दी महमूद के मुताबिक कि यह स्पष्ट नहीं है कि बीए.2 उन लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है जिनको पहले बीए.1 था।

साभार: आईएएनएस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें