‘कोरोना अभी गया नहीं है, नया वैरिएंट फिर मचा सकता है बड़ी तबाही’- अमेरिकी एक्सपर्ट ने जताई चिंता

अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फौसी के मुताबिक, उन्हें मामलों में बढ़ोतरी की उम्मीद की है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि दूसरे वैरिएंट की तरह ही इसकी वजह से बड़े पैमाने पर मामलों में उछाल आये।

Coronavirus

New Omicron variant Top US expert warns of spike in Coronavirus cases

सावधान! कोरोना महामारी (Coronavirus) अभी खत्म नहीं हुई है और जल्द ही दुनिया में ओमीक्रॉन के नये वैरिएंट से तबाही मच सकती है। ऐसा मानना है अमेरिका के संक्रामक रोग एक्सपर्ट एंथनी फौसी का। जिनके अनुसार, अमेरिका में करीब 25 या 30 फीसदी संक्रमण के नये मामले बीए.2 सबवैरिएंट के कारण हो रहे हैं और जल्द ही यह संक्रमण का मुख्य कारण हो सकता है।

छत्तीसगढ़: कांकेर में नक्सलियों की कायराना हरकत, बीच बाजार नगर सैनिक की गोली मारकर हत्या

अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फौसी के मुताबिक, उन्हें मामलों में बढ़ोतरी की उम्मीद की है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि दूसरे वैरिएंट की तरह ही इसकी वजह से बड़े पैमाने पर मामलों में उछाल आये। उन्होंने आगे बताया कि बीए.2 सबवैरिएंट ओमीक्रॉन की तुलना में करीब 50 से 60 फीसदी अधिक संक्रामक है लेकिन यह अभी अधिक गंभीर लक्षण नहीं दिखा रहा है। ऐसे में जब आप संक्रमण के मामलों को देखते हैं तो वे अधिक गंभीर नहीं लगते हैं और वे वैक्सीन या पूर्व संक्रमणों से उत्पन्न प्रतिरक्षा क्षमता से बचते नहीं दिखते हैं।

गौरतलब है कि फौसी ने जिस कोरोना (Coronavirus) के जिस  वैरिएंट की बात की है उसने पहले ही चीन और ब्रिटेन सहित यूरोप के कई हिस्सों में खतरे के निशान से उपर लक्षण दिखा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि कोरोना वायरस के वैक्सीन और बूस्टर डोज संक्रमण के कारण व्यक्ति के अधिक बीमार होने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

वहीं अन्य अमेरिकी स्वास्थ्य एक्सपर्ट भी अत्यधिक संक्रामक बीए.2 वैरिएंट को लेकर चेतावनी दे रहे हैं। अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने बताया कि नया वैरिएंट कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नये मामलों तेजी ला सकता है लेकिन अमेरिका इससे अच्छी तरह से निपटने के लिये दो साल पहले की तुलना में अधिक तैयार है। उन्होंने कहा कि हमें तैयार रहना होगा। कोरोना गया नहीं है। हमारा ध्यान तैयारियों पर होना चाहिये न कि घबराने पर।

साथ ही दवा कंपनी फाइजर के बोर्ड सदस्य व एफडीए के पूर्व प्रमुा स्कॉट गॉटलिब ने बताया कि नया वैरिएंट संक्रमण में तेजी लायेगा लेकिन इससे किसी नयी लहर के आने की आशंका नहीं है। इसी बीच अमेरिकी के सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक शनिवार को संक्रमण 31,200 से अधिक नये मामले सामने आये और कोरोना संक्रमण के कारण 958 लोगों की जान चली गयी।

साभार: आईएएनएस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें