जम्मू कश्मीर के हालात पहले से बेहतर हुये, लेकिन पाक प्रायोजित आतंकवाद अभी भी बड़ा खतरा- थलसेना प्रमुख

थलसेना प्रमुख नरवणे (Army Chief) के मुताबिक, पड़ोसी मुल्क पाक आतंकवाद का समर्थन करने की अपनी रणनीति को नहीं छोड़ रहा है। पाक लगातार अपनी सरजमीं पर आतंकी लॉन्च पैड को बढ़ावा दे रहा है।

Army Chief MM Naravane

फाइल तस्वीर

भारतीय सेना के थलसेना प्रमुख (Army Chief) जनरल एम एम नरवणे ने आतंकवाद के प्रसार के लिए एक बार फिर से पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति में बहुत हद तक सुधार हुआ है, लेकिन पाकिस्तान के द्वारा फैलाया जा रहा आतंकवाद (Terrorism) अभी भी एक बड़ा खतरा बना हुआ है। 

छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने एक साथ मचाया कई जगहों पर उत्पात, नक्सली हमलों में 2 जवान शहीद और एक घायल

थलसेना प्रमुख नरवणे (Army Chief) के मुताबिक, पड़ोसी मुल्क पाक आतंकवाद का समर्थन करने की अपनी रणनीति को नहीं छोड़ रहा है। पाक लगातार अपनी सरजमीं पर आतंकी लॉन्च पैड को बढ़ावा दे रहा है। सीमा पार चल रहे इन लॉन्च पैडों पर तैयार हो रहे आतंकवादी (Terrorists) लगातार भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं।

थलसेना प्रमुख (Army Chief) के अनुसार, भारत अपने पड़ोसी इलाकों में हमेशा शांति चाहता है। फिर चाहे वो पश्चिमी मोर्चा हो या उत्तरी, एलएसी हो या भारत-म्यांमा सीमा हो। हम हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ शांति व स्थिरता की अभिलाषा रखते हैं।  

नरवणे ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सर्दियों के मौसम में होने वाले भारी हिमपात और दर्रे बंद होने के कारण आमतौर पर थोड़ी शांति रहती है। लेकिन ज्यों गर्मियों का मौसम शुरू होता है, त्यों बर्फ के दर्रे खुल जाते हैं और भारतीय सेना इन आतंकियों (Terrorists) के घुसपैठ को असफल बनाने के लिए पूरी उर्जा के साथ मुस्तैद हो जाती है। 

थलसेना प्रमुख (Army Chief) के मुताबिक, जब हम ये कहते हैं कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा में निश्चित तौर पर एक बड़ा सुधार हुआ है, तब यह सिर्फ मेरी भावना आधारित नहीं होती, बल्कि आप खुद कई पैमानों पर आंकड़ों के आधार पर ये निर्णय कर सकते हैं। क्योंकि घाटी में आतंकी घटनाओं में काफी हद तक कमी आई है और सीमापार से आतंकी घुसपैठ के प्रयासों में भी गिरावट देखने को मिली है।  

थलसेना प्रमुख (Army Chief) ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर में पथराव जैसी कोई घटना नहीं हो रही है, साथ ही आईईडी हमलों में भी कमी देखने को मिली है। ऐसे में ये तथ्य और आंकड़े हैं जो खुद ही अपनी कहानी ब्यां कर रहे हैं कि जम्मू कश्मीर में जमीनी सुधार हुआ है। हालांकि, खतरा अब भी बना हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें