COVID-19: कोरोना को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया, कहा- ‘इससे भी बुरा वक्त अभी आने वाला है’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को लेकर चेताया है कि अभी दुनिया में और भी विकट समय आनेवाला है।

Coronavirus

WHO Chief Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus talk about Coronavirus Vaccine

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को लेकर चेताया है कि अभी दुनिया में और भी विकट समय आनेवाला है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के प्रमुख टेड्रॉस ए. गेब्रियेसस ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में कहा, ‘इससे भी बुरा वक्त अभी आने वाला है।’ उन्होंने कहा कि दुनिया अभी इस वायरस से उपजी महामारी का और भी बुरा रूप देखने वाली है। जेनेवा में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे हैं जिन्होंने अब पाबंदियां लगानी शुरू की हैं।

WHO के निदेशक ने हालांकि यह नहीं बताया कि उन्हें हालात बद से बदतर क्यों लग रहे हैं। लेकिन माना जा रहा है कि अब अफ्रीका महाद्वीप में भी हालात बेकाबू हो सकते हैं, जिसके चलते मौतों का आंकड़ा कई गुना बढ़ सकता है। उधर, यूरोपीय देश और अमेरिका प्रतिबंधों में ढील की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने दुनिया के सभी देशों से एहतियात बरतने की अपील की है।

कोरोना वॉरियर्स: लोगों की मदद के लिए हर पल तत्पर CISF के जवान

टेड्रॉस ने कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण की तुलना 1918 की स्पैनिश फ्लू से करते हुए कहा, ‘यह बहुत खतरनाक स्थिति है और यह हो रहा है… 1918 फ्लू की तरह, जिसमें करीब एक करोड़ मौतें हुई थीं।’ उन्होंने आगे कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, हमारे पास प्रौद्योगिकी है, हम इस आपदा से बच सकते हैं, हम उस तरह का संकट पैदा होने से बच सकते हैं।’

गेब्रियेसस ने कहा, ‘भरोसा करें, सबसे बुरा वक्त अभी आने वाला है। इसलिए आपदा को रोकने पर ध्यान दें।’ गेब्रियेसस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) शुरुआत से ही कोरोना वायरस (COVID-19) के खतरे पर चेताता आ रहा है कि यह ऐसा शैतान है जिससे हम सभी को मिलकर लड़ना है। वहीं, अमेरिका के संदर्भ में गेब्रियेसस ने कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के संबंध में पहले दिन से ही अमेरिका से कुछ भी छुपा हुआ नहीं है।

नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की कर्रवाई से बढ़ी पाकिस्तान की टेंशन

बता दें कि दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना (COVID-19) संक्रमण के दौर से गुजर रही है। कोरोना (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या में रोज बढ़ोतरी हो रही है। इस वायरस से अब तक एक लाख 70 हजार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं और 24 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

कोरोना (COVID-19) की वजह से अमेरिका में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है और आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में यहां 2700 लोगों की मौतें हुई हैं। जॉन हॉप्किंस युनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 8 लाख से अधिक हो गए हैं, वहीं अब तक यहां 44,845 लोगों की जान जा चुकी है।

बिहार: दे रहा था पुलिस की गतिविधियों की खबर, दबोचा गया नक्सलियों का सहयोगी

कोरोना (COVID-19) की वजह से फ्रांस में 531 नई मौतों के साथ यहां मृतकों की संख्या 20,796 के पार हो गई है। वहीं, रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान महामारी कोरोना (Corona Virus) के 5642 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 52763 पहुंच गई है। राष्ट्रीय कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केन्द्र इस बात की जानकारी दी।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस (COVID-19) से 828 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 17,337 हो गई है। इस वायरस के केंद्र चीन में अब तक संक्रमण से 4,632 लोगों की मौत हो चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें