भारत में ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 21 के पार, दिल्ली और राजस्थान में भी बढ़ने लगी मरीजों की रफ्तार

कर्नाटक, महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान और दिल्ली में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आये हैं। राजस्थान में 9 मामले‚ महाराष्ट्र में 7 नए मामलों और दिल्ली में 1 मामले की पुष्टि के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है।

Omicron

File Photo

भारत में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron) ने दस्तक दे दी है और अब धीरे-धीरे इससे बीमार मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। कर्नाटक, महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान और दिल्ली में भी इसके मामले सामने आये हैं। राजस्थान में रविवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के 9 मामले‚ महाराष्ट्र में 7 नए मामलों और दिल्ली में 1 मामले की पुष्टि के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में दिख रहा लोन वर्राटू’ का असर, संगठन की विचारधारा से तंग आकर 16 नक्सलियों ने किया सरेंडर

महाराष्ट्र के पुणे जिले में भी 7 लोगों के ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं। वह नजदीकी पिंपरी–चिंचवड़ इलाके में अपने भाई से मिलने आई है।

अधिकारी के अनुसार, महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाई गई हैं। वहीं‚ पिछले महीने के आखिरी सप्ताह में फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अधिकारी के मुताबिक, इसके साथ ही महाराष्ट्र में अब तक 8 लोगों के ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले ठाणे जिले में ही एक व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया था। इन सबका इलाज चल रहा है।

उधर, राजस्थान सरकार के हेल्थ सेक्रेटरी वैभव गालरिया के अनुसार, जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 4 लोगों सहित 9 के ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन चारों के संक्रमित हुए 5 लोग इनके रिश्तेदार है।

गालरिया के मुताबिक, सभी 9 लोगों को आरयूएचएस में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे‚ जिनमें से 9 लोगों के ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

गालरिया के मुताबिक, परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था‚ उन सभी की भी जांच करायी गई है‚ लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। ऐसे में संपर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं।

इस बीच‚ तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक शख्स ओमिक्रॉन (Omicron) से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने बताया कि रांची के रहने वाले इस मरीज ने तंजानिया से दोहा की यात्रा की थी और फिर दो दिसम्बर को कतर एयरवेज की उड़ान के जरिए वह दोहा से दिल्ली पहुंचा था।

अधिकारियों के अनुसार, संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में करीब एक सप्ताह ठहरा था। संक्रमित शख्स कोविड–रोधी वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुका है।

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, मरीज का इस समय अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और उसमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं।

अधिकारी ने आगे बताया कि उसे रांची जाने के लिए दूसरे विमान में सवार होना था‚ जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्ड़े पर नमूने की जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद हमने उसे नियमानुसार एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया।

इस बीच‚ अधिकारी उन 10 लोगों की पहचान करने के साथ ही उन्हें क्वॉरेंटाइन में भेजने की तैयारी कर रहे हैं‚ जिन्होंने विमान में संक्रमित शख्स के आसपास की सीट पर बैठकर यात्रा की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें