धर्मांतरण की आड़ में आतंक की खेती करते थे दोनों मौलाना, ISI और कई अरब देशों से आता था फंड

धर्मांतरण (Illegal conversion) कराने वाले छात्रों को आईएसआई से मिले फंड दिए जाते थे। हिंदू छात्रों का धर्म परिवर्तन कराने के बाद उन्हें केरल के इडुक्की जिले में थांगलपारा में आतंक की ट्रेनिंग दिलाई जाती थी।

Illegal conversion

अवैध तरीके से धर्मांतरण (Illegal conversion) का रैकेट चलाने वाले मोहम्मद उमर गौतम ने नई दिल्ली स्थित इस्लामिक दावाह सेंटर के जरिए इंग्लैण्ड‚ सिंगापुर‚ पोलैंड समेत कई देशों में भी अपनी गहरी पैठ बना ली थी। उसने विदेशों में भी तमाम लोगों का धर्मांतरण कराया था। इस बाबत मौलाना उमर गौतम के दो वीडियो सामने आने के बाद आशंका जताई जा रही है कि धर्मांतरण के जरिए देश–विदेश में आतंक की नर्सरी तैयार की जा रही थी।

जम्मू–कश्मीर मुद्दे पर आज हो रही सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दल होंगे शामिल, राज्य में 48 घंटे का हाई अलर्ट

इन खुलासों के बाद आतंकवाद संबंधी मामलों की जांच करने वाली एजेंसी एनआईए भी यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गये उमर गौतम और मौलाना जहांगीर के बारे में जानकारियां जुटाने में लग गई है। वहीं आईबी के अधिकारी भी उमर गौतम के विदेशी कनेक्शन की गहनता से पड़ताल कर रहे हैं। अभी तक की जांच में इतना तो साफ हो चुका है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के अलावा कई अरब देशों के संगठन उससे सीधे तौर पर जुड़े थे और उसकी हर तरह से मदद कर रहे थे।

वहीं दूसरी ओर एटीएस ने बुधवार को उमर गौतम और मोहम्मद जहांगीर को सात दिन की कस्टड़ी रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। एटीएस के सवालों के जवाब में दोनों धर्मांतरण (Illegal conversion) को अल्लाह का काम बता रहे हैं और इसका आतंकवाद से कोई संबंध होने से साफ इनकार कर रहे हैं। एटीएस उमर के उन दोनों वीडियो की भी गहनता से पड़ताल कर रही है जिसमें वह यह बोल रहा है कि वह 18 बार ब्रिटेन और 4 बार अमेरिका की यात्रा कर चुका है। जिस यूनिवर्सिटी में वह पढ़ाई करता था‚ वहां उसने सात लोगों का धर्मांतरण कराया था जिसमें उसका गोरखपुर निवासी कोई यादव मित्र भी था।

यूपी एटीएस की जांच में सामने आया है कि उमर गौतम ने लखनऊ के अलीगंज इलाके में मेंहदी टोला निवासी मास्टर एन कंप्यूटर एप्लीकेशन की छात्रा प्रियंका सेन का पिछले साल फरवरी माह में धर्मांतरण (Illegal conversion) भी कराया था। साथ ही कानपुर की छत्रपति शाहूजी महराज यूनिवर्सिटी की एमएससी और बीएड की हिंदू छात्रा सुप्रिया द्वारा भी धर्मांतरण किए जाने का दावा वीडियो में करते हुए बोल रहा है कि उसकी मुहिम में हायर एजूकेशन हासिल करने वाले लोग भी शामिल होते जा रहे हैं।

एटीएस इस मामले में नोएडा डेफ सोसाइटी की संचालिका रोमा रोका से भी लगातार पूछताछ कर रही है। सूत्रों की मानें तो रोमा रोका ने अपने स्कूल में चल रहे धर्मांतरण (Illegal conversion) का ठीकरा दो शिक्षकों पर फोड़ा है। हालांकि एटीएस उसके दावों की पुष्टि कर रही है। वहीं एटीएस की टीमें दिल्ली समेत उन सभी सात राज्यों में छानबीन कर रही हैं जहां पर इस रैकेट का नेटवर्क चल रहा है।

स्कूल में कश्मीरी छात्र धर्मांतरण (Illegal conversion) के लिए हिंदू छात्रों को इस्लामिक संगठनों से मिलने वाले रुपए और अन्य सुविधाओं का लालच देते। जैसे ही कोई इनके झांसे में आ जाता तो कश्मीरी छात्र इसकी जानकारी स्कूल स्टाफ को दे देते थे और स्कूल स्टाफ यह मैसेज दावा इस्लामिक सेंटर तक पहुंचाता।

धर्मांतरण (Illegal conversion) कराने वाले छात्रों को आईएसआई से मिले फंड दिए जाते थे। हिंदू छात्रों का धर्म परिवर्तन कराने के बाद उन्हें केरल के इडुक्की जिले में थांगलपारा में आतंक की ट्रेनिंग दिलाई जाती थी। यहां कट्टर इस्लामिक आतंकी संगठन सिमी का टेनिंग कैप चलता है। केरल के इस कैप में धर्म परिवर्तन करके आए छात्रों को जेहादी साहित्य पढ़ाया जाता था। इन्हें तैराकी, चट्टानों की चढ़ाई और दुनिया के सबसे अत्याधुनिक हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जाती थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें