भारत-नेपाल सीमा पर जड़ें जमाने की कोशिश में अलकायदा, तुर्की कर रहा मदद

कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) तुर्की (Turkey) के जरिए नेपाल (Nepal) में भारत की सीमा से लगे क्षेत्रों में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए इस्लामिक संघ नेपाल (आईएसएन) के साथ तुर्की के संगठन काम कर रहे हैं।

Al-Qaeda

फाइल फोटो।

अलकायदा (Al-Qaeda) से संबंध रखने वाले तुर्की (Turkey) के चैरिटी ग्रुप आईएचएच के माध्यम से इस्लामिक संघ नेपाल (आईएसएन) काम कर रहा है।

कुख्यात आतंकी संगठन अलकायदा (Al-Qaeda) तुर्की (Turkey) के जरिए नेपाल (Nepal) में भारत की सीमा से लगे क्षेत्रों में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए इस्लामिक संघ नेपाल (आईएसएन) के साथ तुर्की के संगठन काम कर रहे हैं। आतंकियों के लिए सुरक्षित क्षेत्र मानकर यहां उनके संसाधनों को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

यह जानकारी पत्रिका ‘नॉर्दिक मॉनिटर’ की पड़ताल में सामने आई हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन आतंकियों (Terrorists) को भारत-नेपाल सीमा पर अपना अड्डा बनाने के लिए तुर्की (Turkey) ने भेजा है। यह भी कहा गया है कि आतंकी अपना काम शुरू कर चुके हैं।

दिल्ली: आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू, पीएम मोदी ने एम्स में लगवाई वैक्सीन

रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामिक संघ नेपाल खतरनाक आतंकियों का पनाहगार है और 2018 से भारत की खुफिया एजेंसियों के निशाने पर है। तुर्की का संगठन ‘जेहादी नेटवर्क’ स्थापित करने में लगा हुआ है। इसमें तुर्की खुफिया एजेंसी एमआईटी को इस साजिश का मास्टमाइंड बताया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच इलाके में आतंक फैलाने की जिम्मेदारी तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने एक तुर्की संगठन को सौंपी है। इस संगठन को अलकायदा का समर्थन मिला हुआ है।

बिहार: 3 जिलों के 7 पुलिस मुखबिरों की हत्या की साजिश रच रहे नक्सली, पुलिस मुख्यालय ने किया सतर्क

रिपोर्ट के अनुसार, अलकायदा से संबंध रखने वाले तुर्की (Turkey) के चैरिटी ग्रुप आईएचएच के माध्यम से आईएसएन काम कर रहा है। नेपाल में इस संस्था की भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में कई योजनाएं चल रही हैं। ये संगठन नेपाल के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय में पैठ बनाकर अपने काम को अंजाम देने की योजना पर काम कर रहे हैं और जिहादी नेटवर्क को बढ़ाने में लगे हुए हैं।

चैरिटी करने वाली संस्था द फाउंडेशन फॉर ह्यूमन राइट्स एंड फ्रीडम (IHH) को नेपाल में इस्लामिक संघ सहायता उपलब्ध करा रहा है, जिसे सीधा तुर्की से फंड मिल रहा है। इस संस्था को यहां के रेसेप तैयप एर्दोगन की सरकार का भी खास सहयोग है।

छत्तीसगढ़: सरेंडर करने वाली इस महिला नक्सली ने सामूहिक विवाहोत्सव में लिए सात फेरे, खोखली विचारधारा से थी परेशान

IHH, संयुक्त राष्ट्र के सिक्योरिटी काउंसिल की वाच लिस्ट में शामिल है, जो सीरिया में सशस्त्र आतंकवादियों को सहायता करने में लगी हुई है। आईएचएच तुर्की (Turkey) की इंटेलिजेंस एजेंसी की कठपुतली संस्था बनकर काम करती है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग देशों में जेहादी नेटवर्क की स्थापना के लिए किया जाता है।

ये भी देखें-

आईएचएच को लेकर जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि आईएचएच नेपाल के कई राज्यों में सक्रिय हो गई है। लुम्बिनी, नेपाल की राजधानी काठमांडू और सीमावर्ती सुंसारी इलाकों के मदरसों, अनाथालय, मस्जिदों और इस्लामिक सेंटरों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें राजधानी काठमांडू भी शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें