पाकिस्तान में छिपे हैं सभी बड़े आतंकी हमलों के आरोपी, आईएसआई देती है पनाह

दुनिया के नक्शे पर पाकिस्तान (Pakistan) के वो तमाम ठिकाने मौजूद हैं, जहां आतंक की फैक्ट्री चलाई जाती है। पाकिस्तान काफी पहले से ही आतंकवादियों (Terrorists) के लिए एक महफूज पनाहगाह रहा है।

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) की सरकार जो भी दावा करे, लेकिन वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई खुद आतंकियों को सरंक्षण देती है और उन्हें सरहद पार जाकर आतंक फैलाने में मदद करती है।

दुनिया के नक्शे पर पाकिस्तान (Pakistan) के वो तमाम ठिकाने मौजूद हैं, जहां आतंक की फैक्ट्री चलाई जाती है। पाकिस्तान काफी पहले से ही आतंकवादियों (Terrorists) के लिए एक महफूज पनाहगाह रहा है। हाफिज सईद (Hafiz Saeed), मौलाना मसूद अजहर (Masood Azhar) जैसे कुख्यात आतंकवादी पकिस्तान में रहते  हैं।

पाकिस्तान (Pakistan) की सरकार जो भी दावा करे, लेकिन वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई खुद आतंकियों को सरंक्षण देती है और उन्हें सरहद पार जाकर आतंक फैलाने में मदद करती है। भारत में साल 1993 में हुए मुंबई हमले से पूरा देश दहल गया था। पूरे मुंबई को धमाकों से दहला देने वाला दाऊद इब्राहीम था। इसके बाद उसने भागकर पाकिस्तान में शरण ले ली। वह कराची में आराम से रह रहा है।

Baby TAR: AK-47 का छोटा वर्जन है यह स्वदेशी असॉल्ट राइफल, जानें इसकी खूबियां

मुंबई हमले (Mumbai Attack) के बाद 13 दिसंबर, 2001 को पहली भारतीय संसद पर आतंकी हमला हुआ था। आतंकवादियों को संसद भवन तक पहुंचाया गया था। यह काम था आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मौलना मसूद अजहर का, जिसने कांधार प्लेन हाईजैकिंग किया था। प्लेन हाईजैक के बाद भारत सरकार के साथ सौदेबाजी के बाद वह रिहा हो गया था और रिहाई के बाद वह भी पाकिस्तान में बस गया था।

इसके बाद, 26/11 को मुंबई में फिर आतंकी हमला हुआ। इसमें आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद का हाथ था। वह दस मीलियन डॉलर का इनामी आतंकवादी है। वह भी पाकिस्तान (Pakistan) में ही रहता है। इसके अलावा, दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी ओसामा बिन लादेन ने अमेरिका पर हमला कर पूरी दुनिया को दहला दिया था।

ये भी देखें-

वह आतंकी संगठन अलकायदा का मुखिया था। पूरे दस साल तक अमेरिका की सुरक्षा एजेंसियां उसकी तलाश में दुनिया भर की खाक छानती रहीं और आखिर में वह भी पाकिस्तान (Pakistan) में मिला। उसे 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के ऐब्टाबाद में ही अमरिकी मरीन ने मार गिराया था। इन सभी बड़े हमलों में शामिल आतंकियों को पाकिस्तान में ही पनाह मिली।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें