जम्मू कश्मीर: एक बार फिर आतंकियों का केंद्र बनता जा रहा राजौरी और पुंछ जिला, सरहद पार से खूब हो रही घुसपैठ व हथियारों की सप्लाई

अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब होने के कारण ड्रोन के जरिए राजौरी में आतंकवादियों (Terrorists) को हथियारों की आपूर्ति हो रही है। ड्रोन से यहां हथियार गिराए जा चुके हैं।

Terrorists

Terrorists Search Operation in Rajouri District

जम्मू कश्मीर के जुड़वा सरहदी जिले राजौरी और पुंछ को एक बार फिर आतंकवाद के जरिए सुलगाने की कोशिशें की जा रही है। जिस प्रकार पिछले कुछ महिने में इन दोनों जिलों में आतंकवादियों (Terrorists) की गतिविधियां तेज हुई है‚ उसने सुरक्षाबलों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

जम्मू-कश्मीर: घाटी में पाक-चीन के संयुक्त आतंकी खेल का भंड़ाफोड़, श्रीनगर से 7 ‘मेड इन चाइना’ ग्रेनेड बरामद

हाल ही में राजौरी के गंभीर मुगला इलाके के गांव डोरीमल में आतंकवादियों (Terrorists) के एक समूह के छिपे होने की खबर पाकर सुरक्षाबलों ने सघन तलाशी अभियान चलाया था। इसी दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलाबारी कर दी। जिस कारण एक जवान जख्मी हो गया। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी को मार गिराने में कामयाबी मिली। बाकी आतंकी वहां से भाग निकले। यह जंगलात का इलाका है। इस आतंकी समूह में 5 से 6 आतंकवादियों के होने का अनुमान है। सुरक्षाबलों का सघन तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

राजौरी का थन्ना मंडी इलाका कई साल पहले तक आतंकवादियों (Terrorists) का गढ़ रहा है। सुरक्षाबलों के ऑल ऑउट ऑपरेशन के कारण वहां कुछ साल पहले आतंकवाद को खत्म कर दिया गया था। अब यहां आतंकवादियों ने फिर से अपनी पैठ बनानी शुरू कर दी है।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब होने के कारण ड्रोन के जरिए राजौरी में आतंकवादियों (Terrorists) को हथियारों की आपूर्ति हो रही है। ड्रोन से यहां हथियार गिराए जा चुके हैं। सुरक्षाबलों ने ऐसे कई हथियार जब्त भी किए हैं। इससे सहज समझा जा सकता है कि आईएसआई अब फिर से एलओसी के इन जुड़वा जिलों को आतंकी गतिविधियों का एक बड़ा केंद्र बनाना चाहती है।

अफगानिस्तान से तालिबान के लिए लड़ाई लड़कर जैश–ए–मोहम्मद और लश्कर–ए–तय्यबा के जो आतंकी आए हैं‚ वह पुंछ के सरहद पार रावलाकोट में बने आतंकी शिविरों में मौजूद हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों राजौरी में आतंकवादियों (Terrorists) के साथ हुई मुठभेड़ पांचवी मुठभेड़ है जिसमें सात आतंकी मारे गए और सेना के 3 जवान भी शहीद हुए। वहीं थन्ना मंडी इलाके में रविवार को तीसरी मुठभेड़ हुई थी। बताते चलें कि इन्हीं जिलों के सरहद पर घुसपैठ के दौरान कुछ आतंकवादियों को मार गिराया भी गया है। हवाला के लाखों रुपए व स्टिकी बम भी बरामद किए गए।

इन जिलों में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी भी सक्रिय है। पिछले महीने की 13 तारीख को राजौरी के एक कस्बे में स्थानीय बीजेपी नेता के घर पर आतंकवादियों (Terrorists) ने ग्रेनेड से हमला किया था। जिसमें दो साल के एक मासूम बच्चे की मौत हो गई थी। इसके अलावा परिवार के 6 लोग घायल हुए थे। इस प्रकार राजौरी में आतंकवाद को लेकर अन्य कई मामले भी सामने आये हैं। जिनमें से पिछले महीने की 10 तारीख को ही पुलिस ने हवाला के करीब 25 लाख रुपए बरामद किए। वही‚ 13 अगस्त को 4 स्टिकी बम मिले थे। इसके अलावा पुंछ को घाटी से जोड़ने वाला मुगल रोड से भी आईईडी बरामद किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें