जम्मू-कश्मीर: घाटी में पाक-चीन के संयुक्त आतंकी खेल का भंड़ाफोड़, श्रीनगर से 7 ‘मेड इन चाइना’ ग्रेनेड बरामद

आईएसआई ने ड्रोन के माध्यम से पंजाब और जम्मू–कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में हथियार भेजने की कोशिश की है‚ जिन्हें हाल ही में जम्मू–कश्मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराया गया था।

Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के श्रीनगर के लाल चौक से सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने चार किमी दूर बेमिना से सात चीनी ग्रेनेड बरामद किया है। अधिकारियों के अनुसार‚ सीआरपीएफ की 73वीं बटालियन द्वारा सड़क खोलने के अभ्यास के दौरान हथगोले बरामद किए गए थे।

छत्तीसगढ़: बीते 5 सालों में टूटी नक्सलवाद की कमर, एक साल में ही 426 नक्सलियों ने किया सरेंडर

अधिकारियों के मुताबिक, ये ग्रेनेड एनएच 44 के रोड डिवाइडर पर रखे रेत के थैले में रखा गया था। राजमार्ग पर भारी भीड़ को देखते हुए‚ ग्रेनेड को साइट पर नहीं फैलाया गया और सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने के लिए सीआरपीएफ (CRPF) और राज्य पुलिस के बम निरोधक दस्ते को सौंप दिया गया।

सुरक्षा अधिकारी ने कहा‚ यह पहला मौका नहीं है जब चीनी ग्रेनेड घाटी में पाया गया है‚ यह अतीत में कई मौकों पर बरामद किए गए है जो जम्मू–कश्मीर (Jammu Kashmir) में विद्रोह की घटनाओं के पीछे पाकिस्तान के स्पष्ट हाथ का संकेत देते हैं। पाकिस्तान की सेना को लंबे समय से चीनी निर्मित हथियार और हथगोले मिलते रहे हैं और जम्मू–कश्मीर में उनकी बरामदगी से पता चलता है कि पाकिस्तान कैसे जम्मू–कश्मीर में शांति और विकास की गति को बिगाड़ना चाहता है।

खुफिया सूचनाओं ने संकेत दिया है कि चीन जम्मू–कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी कैडर को हथियारों की तस्करी के लिए पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी‚ इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस की मदद कर रहा है। चीन सैकड़ों राइफल‚ चीनी बुलेट–प्रूफ जैकेट और नाइट विजन उपकरणों जैसे अन्य गियर की आपूर्ति करता रहा है।

आईएसआई ने ड्रोन के माध्यम से पंजाब और जम्मू–कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में हथियार भेजने की कोशिश की है‚ जिन्हें हाल ही में जम्मू–कश्मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराया गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने संकेत दिया है कि चीन उत्तर पूर्व क्षेत्रों के उग्रवादी संगठनों को हथियार और गोला–बारूद भेज रहा है‚ जिन्हें उनके द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें