जम्मू कश्मीर- पुंछ में अत्याधुनिक हथियारों के साथ विदेशी आतंकियों ने की घुसपैठ, मुठभेड़ में सेना के 5 जवान शहीद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुठभेड़ में शहीद शाहजहांपुर के सैनिक सरज सिंह के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

terrorists

भारत में त्यौहारी सीजन के समय पाकिस्तान हमेशा आतंक फैलाने की कोशिश करता है। जम्मू कश्मीर में उसकी ऐसी ही एक कोशिश बेनकाब हुई है। जहां त्योहारों के मौके पर बड़े हमलों की साजिश के लिए उसके कई आतंकी घुसपैठ कर भारतीय सीमा में दाखिल हुये हैं। दरअसल सोमवार तड़के सरहद से सटे जिला पुंछ के सूरनकोट इलाके में घातक हथियारों से लैस कुख्यात आतंकियों (Terrorists) के एक ग्रुप के साथ चले एनकाउंटर में सेना के एक जेसीओ समेत पांच जवान शहीद हो गए।

छत्तीसगढ़- दंतेवाडा में दिख रहा है लोन वर्राटू अभियान का असर, सुरक्षाबलों के सामने 3 कुख्यात नक्सलियों ने किया सरेंडर

सूत्रों का कहना है कि करीब 5 से 6 विदेशी मूल के इन आतंकियों (Terrorists) ने एलओसी से घुसपैठ की और जब इसकी पुख्ता जानकारी सेना को मिली तो फौरन सर्च ऑपरेशन चलाया गया। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली थी कि घुसपैठ करने वाले ये सभी आतंकी सूरनकोट के एलओसी से सटी डेरा की गली के चामेर के घने जंगल में छिप गए थे।

सेना के सर्च ऑपरेशन के दौरान जंगल में छिपे आतंकियों (Terrorists) ने सेना की पेट्रोलिंग टीम पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद सेना की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। इस दौरान एक जेसीओ समेत 5 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए‚ बाद में जिनकी अस्पताल में मौत हो गई। 5 जवानों के शहीद होने की पुष्टि रक्षा मंत्रालय के जम्मू स्थित प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने भी कर दी है। शहीद जवानों में नायब सूबेदार जसविंदर सिंह‚ नायक मंदीप सिंह‚ सिपाही गज्जन सिंह‚ सरज सिंह और वैशाख सिंह शामिल हैं।

कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन ऑल आउट से बौखलाए पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगनाओं ने पिछले एक अरसे से सरहद के इस जुड़वां जिले राजोरी व पुंछ में फिर से आतंकी गतिविधियों को तेज कर दिया है। पिछले कुछ महीने में यहां आतंकियों (Terrorists) के साथ कई बार एनकाउंटर भी हुआ है और कुछ आतंकी भी ढेर हुये हैं। यहां से घाटी से जुड़े मुगल रोड पर कई बार आईईडी भी बरामद हो चुका है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुठभेड़ में शहीद शाहजहांपुर के सैनिक सरज सिंह के परिजनों को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। शहीद के नाम पर जिले की एक सड़क का नामकरण भी किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें