छत्तीसगढ़- दंतेवाडा में दिख रहा है लोन वर्राटू अभियान का असर, सुरक्षाबलों के सामने 3 कुख्यात नक्सलियों ने किया सरेंडर

सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites)  के ​खिलाफ पुलिस टीम को नुकसान के लिए बारूदी सुरंग में विस्फोट करने, ग्रामीणों की हत्या करने व अन्य नक्सली घटनाओं में संलिप्त होने का आरोप है।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाडा में प्रशासन के घर वापसी अभियान से प्रभावित होकर तीन कुख्यात नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया है। इन नक्सलियों को प्रशासन द्वारा दिये जा रहे पुनर्वास योजना का लाभ भी दिया जायेगा। 

झारखंड: रांची पुलिस ने TSPC के 8 नक्सलियों (Naxalites) को दबोचा, एके-56, पिस्टल और वाहन बरामद

दंतेवाड़ा जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, यहां बताया कि जिले में चलाए जा रहे लोन वर्राटू अभियान (घर वापस आईये)  के तहत 38 वर्षीय मिलिशिया सदस्य ताती जोगा, 43 वर्षीय सोड़ी दशरू और 37 वर्षीय सोड़ी भीमा पिता ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, नक्सलियों (Naxalites) ने लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर और नक्सल संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर सरेंडर करने का निर्णय लिया है।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites)  के ​खिलाफ पुलिस टीम को नुकसान के लिए बारूदी सुरंग में विस्फोट करने, ग्रामीणों की हत्या करने व अन्य नक्सली घटनाओं में संलिप्त होने का आरोप है।

अधिकारियों ने आगे बताया कि जिले में सक्रिय नक्सलियों (Naxalites)  की घर वापसी के लिए प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने पर लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित इलाकों के सक्रिय नक्सलियों के नाम चिपकाकर समाज की मुख्यधारा में वापस लौटने का अनुरोध किया जा रहा है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, लोन वर्राटू अभियान के तहत अभी तक 116 इनामी नक्सली सहित कुल 440 नक्सलियों  ने सरेंडर किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें