भारतीय नौसेना ने बड़ी साजिश को किया नाकाम, लक्षद्वीप के समुद्री इलाके से 3000 करोड़ के ड्रग्स व हथियार बरामद

इसी महीने की पाँच तारीख को भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने पांच मार्च को मिनिकॉय में श्रीलंका के एक पोत को पकड़ा था जिस पर चालक दल के छह सदस्य सवार थे।

indian navy seized drugs and AK-47

पाकिस्तान की आईएसआई जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान व गुजरात की सीमा से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी कराने में नाकाम होने के बाद नेपाल व श्रीलंका के रास्ते भारत में हथियारों व ड्रग्स की खेप भेजने का काम कर रही है। भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने इसी महीने दो श्रीलंकाई नावों को पकड़ा है जिनपर भारी तादाद में ड्रग्स व हथियार भारत भेजा जा रहा था।

इस महीने सरहद पर नहीं चली एक भी गोली, पिछले 5-6 सालों में पहली बार आया ऐसा मौका- सेना प्रमुख

हालिया मामला लक्षद्वीप के मिनिकॉय में नौसेना (Indian Navy) ने श्रीलंका की एक नाव से तीन हजार करोड़ रुपए की कीमत के करीब तीन सौ किलोग्राम ड्रग्स‚ पांच एके–47 राइफल और एक हजार कारतूस जब्त किए। इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना के साथ कोस्टगार्ड टीम और लक्षद्वीप प्रशासन के अधिकारी भी शामिल थे।  हालांकि ये जांच का विषय है कि भारत में इतनी बड़ी खेप किसके और कहां से भेजी जा रही है, लेकिन सूत्रों ने आशंका जताई है कि ये पाकिस्तान की आईएसआई के शह पर भारत में आतंक फैलाने की साजिश का हिस्सा है।

गौरतलब है कि इस मार्च महीने में ही भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने पश्चिमी तट पर इस तरह का यह दूसरा बड़ा मादक पदार्थ रोधी तस्करी अभियान पकड़ा है। हालांकि ये जब्ती 15 मार्च को मिली गुप्त जानकारी के बाद 18 मार्च को की गई थी।

रक्षा विभाग की प्रेस रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई कि नौसेना (Indian Navy) ने पिछले हफ्ते मिनिकॉय में तीन संदिग्ध नौकाओं को पकड़ा था और उनसे हाई ग्रेड की हेरोइन‚ एके-47 राइफल और गोलियां बरामद की गई थीं।

सूत्रों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जब्त इन ड्रग्स की कीमत करीब तीन हजार करोड़ रुपए आंकी गई है। चालक दल के 19 सदस्यों के साथ तीनों नाव को आगे की जांच के लिए गुरुवार को तिरुवनंतपुरम के विझिनजाम लाया गया।

गौरतलब है कि इसी महीने की पाँच तारीख को भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने पांच मार्च को मिनिकॉय में श्रीलंका के एक पोत को पकड़ा था जिस पर चालक दल के छह सदस्य सवार थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें