Corona Unlock-1: आज से खुल गए धार्मिक स्थल और मॉल, जानें किन शर्तों के साथ….

सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) में ढील देनी शुरू कर दी है। देश में 8 जून से अनलॉक-1 के दूसरे फेज की शुरुआत हो रही है। बता दें कि 1 जून को सरकार ने लॉकडाउन 5.0 यानी अनलॉक-1 (Unlock-1) की शुरुआत की थी, जिसका दूसरा फेज सोमवार (8 जून) से शुरू हो रहा है।

Unlock-1

देश में 8 जून से अनलॉक-1 के दूसरे फेज की शुरुआत हो रही है।

देश में कोरोना (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। लेकिन अब सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) में ढील देनी शुरू कर दी है। देश में 8 जून से अनलॉक-1 (Unlock-1) के दूसरे फेज की शुरुआत हो रही है। बता दें कि 1 जून को सरकार ने लॉकडाउन 5.0 यानी अनलॉक-1 (Unlock-1) की शुरुआत की थी, जिसका दूसरा फेज सोमवार (8 जून) से शुरू हो रहा है। इसमें दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां आदि खोल दिए जाएंगे।

हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करना होगा। केंद्र की छूट के बावजूद दिल्ली में अभी होटल और बैंक्वेट हॉल नहीं खोले जाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 7 जून को यह जानकारी दी। वहीं, नोएडा में करीब 32 मॉल हैं, जिनमें से 20 आज खुलेंगे। गाजियाबाद में रेस्तरां 10 जबकि मॉल 11 जून से खोले जाएंगे। गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोई नई छूट नहीं मिलेगी।

जम्मू कश्मीर: शोपियां के पिंजुरा में फिर 4 आतंकी ढेर, पिछले 24 घंटे में 9 आतंकी मारे गए

कुछ राज्यों और संस्थाओं ने अभी धार्मिक स्थलों को ना खोलने का फैसला लिया है। जम्मू का माता वैष्णो देवी मंदिर अभी बंद रहेगा, इसके अलावा हरियाणा का पंचकूला मंदिर भी नहीं खुलेगा। महाराष्ट्र, झारखंड, गोवा और ओडिशा में 30 जून तक सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

धार्मिक स्थल में प्रवेश के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होगा। इनमें एक-दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाकर रखना, मास्क, सैनिटाइजर, आरोग्य सेतु ऐप, साबुन से हाथ धोने का इंतजाम, जूते-चप्पल गाड़ी में ही उतारने होंगे, प्रार्थना/इबादत के लिए घर से चटाई लाएं, मूर्तियां और किताब छूने की मनाही होगी, प्रसाद भी नहीं मिलेगा। इसके अलावा भजन-कीर्तन का सामूहिक कार्यक्रम भी नहीं होगा।

भारत में आतंकी हमले के लिए ड्रैगन-ISI की नई चाल, छात्रों-फेरीवालों की भेष में जैश-ए-मोहम्मद बिछा रहा स्लिपर सेल का जाल

वहीं, रेस्तरां या होटल में भी मास्क, सैनिटाइजर, आरोग्य सेतु ऐप, साबुन से हाथ धोने का इंतजाम, 50 फीसदी की सीटिंग कैपिसेटी, डिस्पोजेबल मेन्यू और नैपकिन का इस्तेमाल, हर इस्तेमाल के बाद टेबल को सैनिटाइज करना, ऑर्डर और पेमेंट ऑनलाइन करने पर जोर, एलिवेटर पर सीमित ही लोग चढ़ पाएंगे।

इसके अलावा, पार्किंग में गाड़ियों को सैनिटाइज करना जरूरी होगा। वहीं, मॉल में शॉपिंग करते वक्त भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे- एक दुकान पर एक साथ पांच ग्राहक ही हो सकते हैं, लिफ्ट और एस्केलेटर्स में सीमित लोगों की एंट्री, फूड कोर्ट में आधी ही सीटें भरी जाएंगी, मल्टीप्लेक्स या किड्स प्ले एरिया बंद रहेंगे, शोरूम में चेंजिंग एरिया अभी बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें