छत्तीसगढ़: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, अलग-अलग मुठभेड़ में 2 महिला सहित कुल 5 नक्सलियों को मार गिराया

एनकाउंटर में ग्रेहाउंड का एक जवान घायल हुआ है। जवान को हेलीकाप्टर से जंगल से बाहर निकालकर वारंगल जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि सुरक्षाबल के जवान घटनास्थल और आसपास के क्षेत्र की तलाशी ले रहे हैं।

Naxalites Encounter

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में नक्सली मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है।

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित बस्तर इलाके में सुरक्षाबलों ने अलग—अलग एनकाउंटर में दो महिला नक्सली समेत पांच नक्सलियों (Naxalites) को मार गिराया है।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ जारी, एक नक्सली ढेर, 30-40 नक्सली के फंसे होने की सूचना

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक पी सुदंरराज के मुताबिक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों को और सुकमा जिले में एक महिला नक्सली को मार गिराया है।

सुंदरराज के अनुसार, पुलिस को तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र के पेरूर, ईलमिड़ी और उसूर थाना क्षेत्र में तेलंगाना राज्य समिति के नक्सली नेताओं सुधाकर (डिविजनल कमेटी मेंबर) और वेंकटापुरम (एरिया कमेटी मेंबर) समेत लगभग 50 सशस्त्र नक्सलियों (Naxalites) की उपस्थिति की सूचना मिली थी। सूचना के बाद सोमवार को तेलंगाना के ग्रेहाउंड्स बल और बीजापुर जिले से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और डीआरजी के जवानों को नक्सल विरोधी अभियान में रवाना किया गया था।

पुलिस महानिरीक्षक के अनुसार, मंगलवार सुबह लगभग सात बजे बीजापुर जिले के ईलमिड़ी थाना क्षेत्र के सेमलडोडी गांव और तेलंगाना राज्य के पेरूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पेनुगोलू गांव के सीमावर्ती क्षेत्र में जब सुरक्षाबल के जवान थे तब नक्सलियों (Naxalites) ने गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की।

सुंदरराज के अनुसार, एनकाउंटर के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों (Naxalites) का शव बरामद किया है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, एनकाउंटर में ग्रेहाउंड का एक जवान घायल हुआ है। जवान को हेलीकाप्टर से जंगल से बाहर निकालकर वारंगल जिले के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि सुरक्षाबल के जवान घटनास्थल और आसपास के क्षेत्र की तलाशी ले रहे हैं।

वहीं एक अन्य एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने क्षेत्र के सुकमा जिले में एक महिला नक्सली को मार गिराया है।

सुंदरराज के अनुसार, सोमवार को दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण थाना से लगे सीमावर्ती सुकमा और बस्तर जिले के तोंगपाल और टहकवाड़ा क्षेत्र के मोरेंगा, जुनापानी, जैमेर पहाड़ी, नंदेल डोंगरी, मार्जुम और धु्रवापारा गांव में दरभा डिविजनल कमेटी मेंबर मंगतू, कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य मंहगू, मुन्नी, प्रदीप, सोमडू के साथ लगभग 25 की संख्या में नक्सलियों (Naxalites) की उपस्थित की सूचना मिली थी। सूचना के बाद सुरक्षाबलों को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, सुबह जब सुरक्षाबल के जवान जब दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र मार्जुम और प्रतापगिरी के जंगल में थे तब नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए।

अधिकारी के अनुसार, जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां एक महिला नक्सली का शव बरामद किया गया। नक्सली की शिनाख्त एरिया कमेटी सदस्य मुन्नी के रूप में की गई है। सुंदरराज के अनुसार, क्षेत्र में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान जारी है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें