झारखंड और पश्चिम बंगाल की पुलिस ने नक्सलियों के खात्मे के लिए मिलाया हाथ, इस 15 लाख के इनामी नक्सली की तलाश

आज के तकनीक के इस दौर में 15 लाख का इनामी नक्सली रामप्रसाद मार्डी उर्फ सचिन, मदन व आकाश का दस्ता दोनों राज्यों की पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है।

Naxalites

देश से नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी कमर कस चुकी हैं। इसी के तहत पश्चिम बंगाल और झारखंड की पुलिस ने एक साथ काम करने का फैसला किया है। बंगाल के पुरूलिया जिले में दोनों राज्यों की पुलिस की एक बैठक की गई। जिसमें इंटर स्टेट पुलिसिंग और नक्सलियों (Naxalites) के खात्मे पर जोर दिया गया।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में नक्सलियों (Naxalites) ने मचाया तांडव, तोड़े कई पंचायत भवन

पश्चिम बंगाल के पुरूलिया जिला अंतर्गत बांदोवान थाना में झारखंड और बंगाल के पुलिस अधिकारियों की मीटिंग में नक्सल गतिविधियों को लेकर दोनों राज्यों के बीच बेहतर सामंजस्य के साथ काम करने और 15 सदस्यीय नक्सलियों (Naxalites) के दस्ते (मिशन 15) पर अंकुश लगाने पर चर्चा हुई। ये नक्सली दस्ता दोनों ही राज्यों की सरहदी इलाकों में सक्रिय है।

पुलिस अधिकारियों ने इस बात पर भी मंथन किया कि जब क्षेत्र में नक्सलियों (Naxalites) का संगठन कमजोर हो चुका है और पुलिस का सूचना तंत्र पहले के मुकाबले और मजबूत हुआ है तो नक्सली पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन के दौरान कैसे बच निकल रहे हैं। क्योंकि पहले तो गांवों में पक्की सड़कें का अभाव था, चारों ओर कच्ची सड़कें थी, मोबाइल का नेटवर्क कमजोर था, फिर भी उस समय कई बड़े नक्सली पुलिस की गिरफ्त में आ चुके थे या सरेंडर कर चुके थे। लेकिन आज के तकनीक के इस दौर में 15 लाख का इनामी नक्सली रामप्रसाद मार्डी उर्फ सचिन, मदन व आकाश का दस्ता दोनों राज्यों की पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है।

दोनों राज्यों की इस बैठक में निर्णय हुआ कि दोनों राज्यों की पुलिस पहले तो अपने-अपने राज्य की सरेंडर पॉलिसी के तहत नक्सलियों (Naxalites) को सरेंडर कराने पर जोर देगी और उसमें सफलता नहीं मिलती है तो सीधी कार्रवाई के लिए पुलिस जोर लगाएगी। पुलिस का लक्ष्य जल्द इलाके को नक्सलमुक्त बनाना है, जिससे कि झारखंड के पूर्वी सिंहभूम व बंगाल के पुरूलिया जिले से नक्सल का दाग मिट सके।

इस मीटिंग में घटशिला एसडीपीओ कुलदीप टोप्पो, पटमदा डीएसपी सुमित कुमार, पटमदा इंस्पेक्टर बिमल किंडो, कमलपुर थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह, बोड़ाम थाना प्रभारी शंकर लकड़ा, घाटशिला थाना प्रभारी, गालूडीह थाना प्रभारी, बंगाल के मानबाजार एसडीपीओ राहुल पांडया, झालदा एसडीपीओ सुब्रत देव, बांदोवान, बोरो, बराबाजार और बाघमुंडी के थाना प्रभारी भी शामिल थे। जबकि पटमदा, नीमडीह समेत कई अन्य थाना प्रभारी किसी कारणवश शामिल नहीं हो सके।

दूसरी ओर पुरुलिया जिले के एसपी एस सेलभा मरूगण ने बताया कि दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों के बीच रूटीन बैठक हुई। इसके तहत दोनों राज्यों की पुलिस द्वारा बेहतर तालमेल स्थापित करते हुए नक्सल समेत अन्य आपराधिक मुद्दों पर काम करने पर जोर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें