अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक को चीन ने लौटाया, 18 जनवरी को सियांग से गायब हो गया था 19 वर्षीय मिराम

लापता युवक की पहचान की पुष्टि करने में चीन की मदद के लिए, भारतीय सेना ने पीएलए के साथ उसका परिचय पत्र के साथ उसकी ताजा तस्वीर को साक्षा किया था।

Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से पिछले दिनों लापता नौजवान को आज चीन की पीपुल्स  लिबरेशन आर्मी ने भारतीय सेना को सौंप दिया है। इसके बाद युवक की मेडिकल चेकअप के बाद उसके परिवार को सौंप दिया गया

घाटी में आतंकी हमले को लेकर हाई अलर्ट, घातक हथियारों से लैस बड़ी संख्या में विदेशी आतंकी सीमा पार मौजूद

भारतीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू इस बाबत जानकारी साक्षा की। उन्होंने ट्वीट किया कि चीन के पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया। चिकित्सकीय जांच सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं।

गौरतलब है कि 19 वर्षीय लापता युवक का नाम मिराम तारोन है और वह इसी महीने की 18 तारीख को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के सियांग जिले अचानक गायब हो गया था। लेकिन दो दिन बाद वह चीन के इलाके में पीएलए के जवानों को मिला था। 

इसके बाद लापता युवक की पहचान की पुष्टि करने में चीन की मदद के लिए, भारतीय सेना ने पीएलए के साथ उसका परिचय पत्र के साथ उसकी ताजा तस्वीर को साक्षा किया था। वहीं बताते चलें कि पहले ये खबर आई थी कि चीन की सेना ने उस युवक को वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी के करीब से गिरफ्तार कर लिया था। 

इस घटना को लेकर कानून मंत्री ने पहले भी अपना बयान दिया था, जिसके अनुसार,  युवक के एलएसी के करीब एक क्षेत्र से लापता होने के बाद भारतीय सेना ने तुरंत 19 जनवरी को चीन से सम्पर्क किया। उसके गलती से चीन के क्षेत्र में दाखिल होने या पीएलए के उसको हिरासत में लेने पर उसका पता लगाने व उसकी वापसी के लिए सहयोग मांगा। जिसके बाद चीन उसकी तलाश का आश्वासन दिया था और स्थापित नियमों के तहत उसे वापस सौंप देने का भरोसा भी दिया था। इसी के तहत आज लापता युवक को चीन ने सौंप दिया है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें