अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों के रेस्क्यू के लिए वायुसेना का विमान तैयार, क्लियरेंस मिलने का इंतजार

तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) से भारतीय राजनयिकों को निकाल लिया गया है। लेकिन हजारों भारतीय नागरिक अभी भी वहां फंसे हुए हैं।

Afghanistan

File Photo

अफगानिस्तान (Afghanistan) में करीब 2 हजार भारतीय नागरिक अभी भी फंसे हुए हैं। वे वहां अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे।

तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) से भारतीय राजनयिकों को निकाल लिया गया है। लेकिन हजारों भारतीय नागरिक अभी भी वहां फंसे हुए हैं। इन्हें वहां से वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का विमान पहुंचा है, पर अभी उसे क्लियरेंस मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान (Afghanistan) में करीब 2 हजार भारतीय नागरिक अभी भी फंसे हुए हैं। वे वहां अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे थे। उनकी वतन वापसी के लिए भारत सरकार कोशिश में लगी हुई है। वायुसेना का विमान तैयार है, लेकिन उसकी लैंडिंग के लिए क्लियरेंस का इंतजार किया जा रहा है।

अफगानिस्तान में तालिबानी आतंक के खिलाफ एकजुट हो रही दुनिया, भारत और अमेरिका के बीच बढ़ रहीं नजदीकियां

गौरतलब है कि 180 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। इनमें अधिकतर दूतावास के लोग शामिल हैं। भारतीय एंबेसी काबुल में अभी भी काम कर रही है। जो भारतीय अभी अफानिस्तान में फंसे हैं, वे लगातार दूतावास के संपर्क में हैं।

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबानियों ने जगह-जगह चेक पोस्ट्स बना रखी हैं। ऐसी स्थिति में काबुल एयरपोर्ट तक पहुंचना मुश्किल है। काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी और नाटो की सेना उड़ानों को सुरक्षा और क्लियरेंस दे रही हैं।

ये भी देखें-

जैसे ही भारतीय विमान को क्लियरेंस मिल जाती है, लोगों को वहां से निकालना शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि भारत ने कहा है कि अपने नागरिकों का अफगानिस्तान से निकालना उसकी प्राथमिकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें