भारत-बांग्लादेश सीमा पर चीनी ड्रोन मिलने से मची सनसनी, सीमा सुरक्षा बल ने शुरू की जांच

चीन निर्मित इस ड्रोन (Drone) को 19 मार्च को सुबह करीब छह बजे जिले के पूरबपाड़ा में किसान पंकज सरकार ने अपने खेत में पाया। यह खेत अंतर्राष्ट्रीय सीमा से करीब 300 मीटर दूर है।

Drone

भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश की सीमा पर एक ड्रोन (Drone) के मिलने से सुरक्षाबलों की नींद उड़ी हुई है। शनिवार को सरहद के बेहद पास एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त ड्रोन के टुकड़े मिलने से सनसनी मच गई। इसके बाद सीमा सुरक्षा बल को इसकी जांच सौंपी गई है कि कहीं खेत में मिले ड्रोन का इस्तेमाल सीमापार अपराधों के लिए तो नहीं किया जा रहा था।

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग जगहों से लश्कर के 8 आतंकी मददगारो को धर दबोचा, हथियार भी बरामद

सीमा सुरक्षा बल के साउथ बंगाल फ्रंटियर के कोलकाता स्थित हेडक्वार्टर के बयान के अनुसार, उसने उत्तर 24 परगना जिले के पेट्रापोल में स्थानीय पुलिस स्टेशन से संपर्क किया है,  जिससे कि काले क्वाडकॉप्टर मॉडल संख्या ‘एस 500 की फॉरेंसिक जांच कराने के लिए उसे अपने कब्जे में लिया जा सके।

सीमा सुरक्षा बल के मुताबिक, ‘चीन निर्मित इस ड्रोन (Drone) को 19 मार्च को सुबह करीब छह बजे जिले के पूरबपाड़ा में किसान पंकज सरकार ने अपने खेत में पाया। यह खेत अंतर्राष्ट्रीय सीमा से करीब 300 मीटर दूर है। उस किसान ने टूटे ड्रोन को उठा लिया व उसे पेट्रापोल थाने के अधिकारियों को सौंप दिया।

घटनास्थल के पास ही मौजूद कल्याणी चौकी से बीएसएफ के जवान मौके पर पहुंचे, लेकिन उन्हें ज्यादा जानकारी व ड्रोन (Drone) नहीं मिला, इसलिए उन्होंने पुलिस से संपर्क किया। सीमा सुरक्षा बल ने अपनी शुरुआती जांच में पाया कि ड्रोन में कोई कैमरा नहीं लगा था और ना ही उस पर किसी ने अपना दावा पेश किया है।

अधिकारियों ने बताया कि हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि इस ड्रोन (Drone) का कहीं सरहद पर सुरक्षा को भंग करने की साजिश के तौर पर या फिर सरहद पार तस्करी के लिए दुरुपयोग तो नहीं किया जा रहा था।

सीमा सुरक्षा बल ने आगे बताया कि उसने ड्रोन के बारे में सूचना जुटाने की कोशिश की और उसे पता चला कि कल्याणी गांव के एक निवासी व उसके बेटे ने कथित रूप से बनगांव की ओर से एक अज्ञात उड़ती हुई चीज देखी, जिससे रोशनी निकल रही थी और वह 18 मार्च को रात करीब 10 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

बताते चलें कि पाकिस्तान के साथ भारत के पश्चिमी सरहद पर तैनात सीमा सुरक्षा बल और अन्य सुरक्षा एजेंसियां, हथियार व गोला-बारूद और ड्रग्स ले जाने वाले ड्रोन (Drone) के उभरते खतरे का लगातार सामना कर रही है। ऐसे में पूर्वी सीमा पर ये ड्रोन मिलना सुरक्षाबलों के लिए नई चुनौतियां पैदा कर सकता है। फिलहाल इस मामले की जांच चल रही है।   

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें