India Pakistan War 1971: …जब Indian Air Force के तीन युद्धबंदी सैनिकों ने पाकिस्तानी जेल को तोड़ा और हो गए फरार, जानें कैसे

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के दौरान तीन भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)  के जवान पाकिस्तानी जेल तोड़कर फरार हो गए थे। पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस से महज एक दिन पहले ही इन सैनिकों ने इसे अंजाम दिया था।

India Pakistan War 1971

फाइल फोटो।

India Pakistan War 1971: वायुसेना (Indian Air Force)  के इन जवानों ने बड़ी ही मेहनत के साथ पाकिस्तानी जेल में ही सुरंग बनाई और फरार होने में कामयाब हुए थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के दौरान तीन भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)  के जवान पाकिस्तानी जेल तोड़कर फरार हो गए थे। युद्धबंदी (War Prisoners) बनाए गए इन जवानों में विंग कमांडर दिलीप पारुलकर और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हरीश सिंह जी, विंग कमांडर गरेवाल और फ्लाइंग ऑफिसर चटी शु शामिल थे।

वायुसेना (Indian Air Force)  के इन जवानों ने बड़ी ही मेहनत के साथ पाकिस्तानी जेल में ही सुरंग बनाई और फरार होने में कामयाब हुए थे। पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस से महज एक दिन पहले ही इन सैनिकों ने इसे अंजाम दिया था। परुलकर ने भागने की योजना को अमली जामा पहनाने का संकल्प किया था। दरअसल, इन जवानों ने जेल के अंदर उस जगह को चुना था जहां पर सुरंग आसानी से बनाई जा सके।

पर्यावरण के मुद्दे पर CRPF की सराहनीय पहल, हरियाणा सरकार के साथ हुआ ये समझौता

कई दिनों की मशक्कत के बाद सुरंग बनाई गई थी। दिन में सोने के बाद रात में ये जवान सुरंग खोदने का काम करते थे। हालांकि, जब सुरंग पूरी तरह से खुद गई तो बाहर की दीवार पर मौजूद प्लास्टर के काफी मोटा होने के बाद कई दिन और कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी।

ये भी देखें-

विंग कमांडर गरेवाल बताते हैं, “हमें खेलने के लिए थोड़ी बहुत छुट्टी मिलती थी, वहां से हमे कभी-कभी बाहर का रास्ता दिखता था। साथ ही बाथरूम की खिड़की से भी हम झांक कर ये देख लेते थे कि बाहर उतनी सुरक्षा नहीं है। हमें ये लग रहा था कि अगर हम कमरे की दीवार तोड़कर बाहर निकल जाएं, तो हम सड़क तक आसानी से पहुंच सकते हैं। हालांकि हमें रावलपिंडी में पकड़ लिया गया था, लेकिन युद्धबंदी के तौर पर हमारा फर्ज था कि हम जेल से भागे और हमने अपना फर्ज भी अदा किया।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें