छत्तीसगढ़- नक्सलियों के सबसे बड़े नेता अक्कीराजू की मौत, इसके सिर पर था एक करोड़ का इनाम

नक्सली अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) माओवादियों के आंध्र-उड़ीसा बॉर्डर स्टेट कमेटी का सचिव रह चुका है। छत्तीसगढ़ से लगी आंध्र प्रदेश और उड़ीसा की सीमा पर नक्सल गतिविधियों की निगरानी कर रहा था।

Naxali Akkiraju

छत्तीसगढ़ में एक करोड़ के इनामी नक्सली अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) की मौत की पुष्टि बीजापुर जिले की पुलिस ने कर दिया है। हालांकि इस नक्सली की मौत किसी पुलिसिया मुठभेड़ में नहीं हुई है।

छत्तीसगढ़- नारायणपुर में सर्च ऑपरेशन कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने दागे रॉकेट लॉन्चर, जवाबी कार्रवाई के बाद सभी फरार

गौरतलब है कि अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) नाम का ये नक्सली बस्तर जोन के सबसे दुर्दांत नक्सलियों में से एक था। कई राज्यों के प्रशासन ने इसके सिर पर कुल एक करोड़ का इनाम घोषित कर रखा था। लेकिन सालों तक जंगलों की खाक छानने के बाद भी पुलिस इस नक्सली को जिंदा या मुर्दा नहीं पकड़ पाई।

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज के अनुसार, पुलिस को गुरुवार दोपहर को नक्सली अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) की मौत की खबर मिली। स्थानीय नक्सलियों ने खुद ही संगठन में उसके मौत की सूचना प्रसारित की है। हालांकि उसकी मौत लंबे समय से चल रही दिल की बीमारी के कारण हुई है। जिसका इलाज वह बीजापुर जिले के बासगुड़ा-पामेड़ इलाके के जंगल के नक्सल कैंप में करवा रहा था। इसी दौरान दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई है।

आईजी पी सुंदरराज के अनुसार, छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से उस पर 40 लाख रुपए का इनाम घोषित था, वहीं अन्य राज्यों को मिलाकर उसके सिर पर कुल एक करोड़ का इनाम घोषित था।

बताते चलें कि इस नक्सली का नाम हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण उर्फ अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) सेंट्रल कमेटी पोलितब्यूरो (सीपीआई माओवादी) का सदस्य था। पुलिस के अनुसार, अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) की मौत के साथ ही पिछले दो साल में सीपीआई ने अपने तीन प्रमुख नेताओं को खो दिया है।  

आईजी सुंदरराज के अनुसार, संगठन के सदस्यों की ये मौतें निश्चित तौर पर उसे कमजोर करेंगी। साथ ही इस इलाके में पांच दशक से चल रहे हिंसक गतिविधियों पर भी लगाम लगने की संभावना बढ़ चुकी है।

आपको बताते चलें कि अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) का जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिला स्थित पलनाड गांव में हुआ था। वह 1970 के दशक के अंतिम वर्षों में नक्सली आंदोलन से जुड़ा था। उसका बेटा मुन्ना उर्फ पृथ्वी भी एक नक्सली नेता था, जिसकी मौत 2018 में पुलिस मुठभेड़ में हो गई है।

गौरतलब है कि नक्सली अक्कीराजू (Naxali Akkiraju) माओवादियों के आंध्र-उड़ीसा बॉर्डर स्टेट कमेटी का सचिव रह चुका है। छत्तीसगढ़ से लगी आंध्र प्रदेश और उड़ीसा की सीमा पर नक्सल गतिविधियों की निगरानी कर रहा था। वह सुरक्षाबलों पर कई घातक हमलों का मास्टरमाइंड रह चुका था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें