Chhattisgarh: शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया IIT शैक्षणिक क्षेत्र कारिडोर का उद्घाटन

आईआईटी भिलाई के शैक्षणिक क्षेत्र कारिडोर के भूमिपूजन के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भिलाई में स्टील प्लांट की नींव रखी थी।

CM Bhupesh Baghel

छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) प्रदेश के विकास पर लगातार जोर दे रही है। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के लिए काम हो रहा है। इसी क्रम में भिलाई के जेवरा सिरसा और कुटेला भाठा ग्राम पंचायत के बीच बनने वाले आईआईटी का 2 दिसंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री दोपहर दो बजे आईआईटी स्थल पहुंचे। इसके बाद मुख्यमंत्री बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने एक सभा में शिरकत किया। आईआईटी के शैक्षणिक क्षेत्र कारिडोर के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 2022 तक देश के इस 23वें आईआईटी का निर्माण करना एक चुनौती है और यह चुनौती हम स्वीकार करते हैं।

Jharkhand: नक्सलियों को उखाड़ फेंकने की हो चुकी है तैयारी, ये है पुलिस का एक्शन प्लान

आईआईटी भिलाई के शैक्षणिक क्षेत्र कारिडोर के भूमिपूजन के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जब भिलाई में स्टील प्लांट की नींव रखी थी, तब किसी ने यह नहीं सोचा था कि आने वाले समय में भिलाई एक आधुनिक जगह बनेगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा भिलाई मिनी भारत है। यहां हर जाति, धर्म, भाषा और प्रांत के लोग निवास करते हैं। भिलाई से पूरे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की पहचान देश दुनिया में है। भिलाई छत्तीसगढ़ की आन, बान, शान और अभिमान है, यह शिक्षा हब भी है। आज भिलाई से पढ़े बच्चे दुनिया के हर कोने में काम कर रहे हैं।

झारखंड: नक्सली रच रहे 360 करोड़ रुपए की उगाही की साजिश, जानें क्या है मामला

मुख्यमंत्री ने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट के बाद आईआईटी भी भिलाई और छत्तीसगढ़ की पहचान बनेगा। छत्तीसगढ़ में आयरन, बाक्साइट, डोलोमाइट, हीरा, सोना सब है। मगर, हम सिर्फ आयरन का इस्तमाल कर पा रहे हैं। रिसर्च नहीं होने की वजह से अन्य कीमती चीजों का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। इसलिए रिसर्च होनी चाहिए।

उन्होंने एल्युमिनियम का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले एल्युमिनियम अमीरों के पास ही होता था, यह विज्ञान की ताकत है कि अब एल्युमिनियम हर गरीब के घर भी पाया जा रहा है। मुख्यमंत्री (CM Bhupesh Baghel) ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाए जा रहे गोधन न्याय योजना पर कहा कि पूरे भारत में छत्तीसगढ़ ऐसा प्रदेश है जहां दो रुपये किलो में गोबर खरीदा जाता है।

ये भी देखें-

उन्होंने किसानों की भी जमकर तारीफ की। कहा कि इस साल किसानों ने खूब मेहनत की है। इसका नतीजा है कि धान खरीदी के पहले दिन ही 98 मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। गोधन न्याय योजना से किसानों की आय बढ़ी है। बेरोजगारों को काम मिला है। अब उद्योग भी आ रहे हैं। आईआईटी की स्थापना से छत्तीसगढ़ का विकास तेज होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें