नक्सल प्रभावित इलाकों में CRPF चला रही अभियान, टेलीफिल्म दिखाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के भैरमगढ़ पातरपारा में स्थित सीआरपीएफ (CRPF) 199वीं बटालियन के जवान इन दिनों नक्सल प्रभावित गांवों में जा कर गांव वालों को टेलीफिल्म के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे जागरूक होकर गांव के लोग भी विकास में भागीदार बन सकें।

CRPF
फाइल फोटो।

सीआरपीएफ (CRPF) द्वारा शुरू किए गए इस नए अभियान के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय से मिले निर्देश के आधार पर सरकार की योजनाओं पर सीआरपीएफ (CRPF) ने एक टेलीफिल्म तैयार किया है। इस टेलीफिल्म में सरकार द्वारा चलाए जा रहे पुनर्वास नीति के अलावा उज्ज्वला गैस योजना, स्वच्छता अभियान, संचार क्रांति और रोजगार से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी गई है। इस टेलीफिल्म को गांव-गांव में बच्चों और युवाओं को दिखाकर उन्हें नक्सलवाद के रास्ते को न चुनकर कर विकास की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सीआरपीएफ (CRPF) के अफसरों का कहना है कि यहां के लोग, खासकर युवा जागरूकता के अभाव में नक्सलियों के बहकावे में आ जाते हैं। पर, अब हम उन्हें सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ दिला कर वापस विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीणों को टेलीफिल्म को दिखाने के साथ नाटक का मंचन भी युवाओं के माध्यम से करवाया जा रहा है। इसी कड़ी में पातरपारा में 24 नवम्बर को आयोजित कार्यक्रम के दौरान इलाके के शिक्षित युवाओं को टेलीफिल्म और नाट्य रूपांतरण के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया गया।

सीआरपीएफ (CRPF) 199वीं बटालियन के कमांडेंट लालचंद यादव ने बताया कि नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत नक्सल विचारधारा से परेशान हो चुके नक्सलियों को आत्मसमर्पण करवाकर समाज के मुख्यधारा में जोड़ना भी मुख्य उद्देश्य है। नक्सलवाद को जड़ से समाप्त कर विकास को गति दिया जा सके। ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले, सभी गांव तक सड़क, बिजली, संचार, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं पहुंचाई जा सके।

पढ़ें: LoC पर स्पाइक मिसाइल की तैनाती, ‘दागो और भूल जाओ’ के नाम से मशहूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here