LoC पर स्पाइक मिसाइल की तैनाती, ‘दागो और भूल जाओ’ के नाम से मशहूर

Indian Army
  • भारतीय सेना (Indian Army) ने LoC पर तैनात किया स्पाइक मिसाइल

  • पाकिस्तान को सीज़फायर उल्लंघन का जवाब देने की तैयारी

  • इस्राइल में बनी है ये टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल (ATGMS)

  • भारत ने 280 करोड़ में 210 मिसाइल और 12 लॉन्चर मंगाया

  • स्पाइक मिसाइल को ‘दागो और भूल जाओ’ के नाम से है मशहूर

    Indian Army

भारतीय सेना (Indian Army) ने इस्राइल में बनी टैंक रोधी मिसाइल (एटीजीएमएस) ‘स्पाइक’ को जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कमान के युद्ध क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर तैनात किया है। इससे पाकिस्तान के साथ लगी देश की सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी।

स्पाइक एटीजीएमएस मिसाइलों को ‘‘दागो और भूल जाओ’ मिसाइल के नाम से भी जाना जाता है। ये पूरी तरह पोर्टेबल हैं और शक्तिशाली इतनी है कि टैंक को नष्ट कर सकती है और चार किलोमीटर के दायरे में बंकर को तबाह कर सकती है।

इतिहास में आज का दिन – 27 नवंबर

भारतीय सेना (Indian Army)  के सूत्रों ने बताया कि इन टैंक रोधी गाइडेड मिसाइलों और इसके लांचर को उत्तरी युद्ध क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के साथ 16-17 अक्टूबर से शामिल किया गया और इस समय इनका इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस्राइल ने भारतीय सेना (Indian Army)  को ‘‘आपातकालीन खरीद‘‘ तंत्र के तहत 280 करोड़ रुपए के सौदे में कुल 210 मिसाइलों और 12 लॉन्चरों की आपूर्ति की थी। यह बहुप्रतीक्षित सौदा भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)  के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमलों के बाद पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army)  द्वारा सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाने के बाद हुआ था।

‘‘दागो और भूल जाओ’ एटीजीएमएस स्पाइक मिसाइल की मारक क्षमता चार किलोमीटर तक है और इनका इस्तेमाल नियंत्रण रेखा के करीब बंकरों, शेल्टरों, घुसपैठ के अड्डों और आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है।

झारखंड: स्पेशल ब्रांच ने पलामू (Palamu) एसपी को पत्र लिख जारी किया अलर्ट

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें