एक बार कश्मीर घाटी की ओर फिर रुख कर रहा बॉलीवुड, जम्मू-कश्मीर की पहली फिल्म नीति का ऐलान हुआ

कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) हमेशा से ही बॉलीवुड (Bollywood) की पहली पंसद रही है। आतंकवाद (Terrorism) की वजह से बॉलीवुड (Bollywood) काफी समय तक घाटी से दूर रहा।

Bollywood

File Photo

आतंकवाद (Terrorism) की वजह से बॉलीवुड (Bollywood) काफी समय तक घाटी से दूर रहा। लेकिन अनुच्छेद-370 (Article-370) हटने के बाद एक बार फिर बॉलीवुड घाटी का रुख कर रहा है।

कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) हमेशा से ही बॉलीवुड (Bollywood) की पहली पंसद रही है। आतंकवाद (Terrorism) की वजह से बॉलीवुड (Bollywood) काफी समय तक घाटी से दूर रहा। लेकिन अनुच्छेद-370 (Article-370) हटने के बाद एक बार फिर बॉलीवुड घाटी का रुख कर रहा है। जम्मू-कश्मीर की पहली फिल्म नीति का ऐलान कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर की पहली फिल्म नीति की घोषणा करते हुए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूरी दुनिया के विश्व समुदाय के फिल्म निर्माताओं को जम्मू-कश्मीर आने का बुलावा दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के फिल्म निर्माता यहां आकर जम्मू-कश्मीर की सुंदरता को कैद कर सकते हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से दी जा रही वित्तीय प्रोत्साहन व विश्व स्तरीय सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

Jammu Kashmir: सांबा जिले में नाले से बरामद हुए हथियार, पुलिस और सेना की टीम चला रही सर्च ऑपरेशन

एसकेआईसीसी श्रीनगर में 5 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम में उप राज्यपाल सिन्हा ने कहा कि प्रदेश की नीति देश की सबसे अच्छी फिल्म नीतियों में शामिल है। इससे जम्मू-कश्मीर को मनोरंजन उद्योग के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन के रूप में बदलने में सहायता मिलेगी। साथ ही फिल्म शूटिंग के स्वर्णिम युग की वापसी होगी।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने अनापत्ति के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था की है ताकि फिल्म निर्माताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही उपकरण, लोकेशन तथा प्रतिभाओं की डायरेक्ट्री भी तैयार की है जिससे लोकेशन तथा प्रतिभाओं के चयन के लिए निर्माताओं को दिक्कतें पेश नहीं आएंगी। नई नीति से स्थानीय प्रतिभाओं को भी मौका मिलेगा। साथ ही उन्हें आजीविका के अवसर भी मिलेंगे।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में 464 मरीजों की मौत, दिल्ली में आए संक्रमण के 61 नए मामले

इस मौके पर प्रसिद्ध फिल्म निर्माता महावीर जैन ने अपनी नई फिल्म की शूटिंग और वीर हीरानी ने वेब सीरीज की शूटिंग करने की घोषणा की। बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर आमिर (Aamir Khan) खान भी इस दौरान मौजूद थे।

बता दें कि साल 1990 के आतंकवाद के दौर के बाद जम्मू-कश्मीर में हैदर, शिकारा, बजरंगी भाईजान, राजी, रॉकस्टार जैसी मूवीज को फिल्माया गया है। सरकार एक बार फिर रूपहले पर्दे को जम्मू-कश्मीर की तरफ खींचने की हर कोशिश कर रही है, ताकि देश- दुनिया प्रदेश की खूबसूरती को देख सके।

ये भी देखें-

डल झील के शिकारा से लेकर गुलमर्ग की सुंदर वादियों में फिल्म और म्यूजिक एल्बम की शूटिंग हो रही है। सरकार कश्मीर के साथ जम्मू संभाग में भी फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। अनुच्छेद-370 (Article-370) हटने के बाद सरकार प्रदेश में रूपहले पर्दे को वादियों की तरफ खींचने की कवायद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें