तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, इन मुद्दों पर होगी बात

अमेरिका (America) के रक्षा सचिव (मंत्री) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) आज यानी 19 मार्च को तीन दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। यह उनकी पहली विदेश यात्रा का अंतिम पड़ाव है।

Lloyd J Austin

Lloyd J Austin

लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) आज शाम को दिल्‍ली पहुंचेंगे। 20 मार्च की सुबह लॉयड ऑस्टिन सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

अमेरिका (America) के रक्षा सचिव (मंत्री) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) आज यानी 19 मार्च को तीन दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। यह उनकी पहली विदेश यात्रा का अंतिम पड़ाव है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के सत्ता में आने के बाद पहली बार कोई अमेरिकी मंत्री भारत (India) के दौरे पर है।

इस दौरान लॉयड ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विचार करेंगे। अमेरिका रक्षा विभाग के मुताबिक, “भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंध अहम हैं। भारत में ऑस्टिन अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ चीन, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, आतंकवाद जैसे कई अहम मसलों पर चर्चा करेंगे।”

Coronavirus: भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची 1 करोड़ 15 लाख के पार

इसके साथ ही इंडो-पैसेफिक क्षेत्र और पश्चिमी हिंद महासागर पर चीन पर लगाम कसने पर भी चर्चा करेंगे। इस दौरान रक्षा सौदे पर भी बात होगी। इस दौरे के दौरान, अमेरिका से 30 एमक्यू-9 रीपर ड्रोन की खरीदारी पर मुहर लग सकती है। ऑस्टिन कास्टा के नियम-शर्तों को स्पष्ट करेंगे, ताकि भारत से रक्षा सौदों का रास्ता और सहज हो। 2017 में अमेरिका ने कास्टा बिल पेश किया था।

इसके मुताबिक ईराक, उत्तर कोरिया और रूस से हथियार खरीदने वाले देशों को अमेरिका अपने हथियार नहीं देगा। बाइडेन प्रशासन की अफगानिस्तान और पाक की नीति से भी ऑस्टिन भारत को अवगत कराएंगे। 

आतंक के पालनहार को विकास के लिए भारत की दरकार, पाक आर्मी चीफ ने कहा, “ये अतीत को भूलने और आगे बढ़ने” का समय

लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) आज शाम को दिल्‍ली पहुंचेंगे। 20 मार्च की सुबह लॉयड ऑस्टिन सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद वह साऊथ ब्लॉक पहुंचेंगे। यहां पर उन्हें ट्राई-सर्विस (यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना) का साझा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

इसके बाद लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू होगी। दोनों नेताओं के बीच हो रही इस वार्ता के दौरान दोनों देशों के सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। बैठक खत्‍म होने के बाद दोनों देश साझा-बयान भी जारी करेंगे।

ये भी देखें-

बता दें कि अमेरिका के रक्षा सचिव (मंत्री) बनने से पहले लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) अमेरिकी सेना के वाइस चीफ के पद पर रह चुके हैं। ऑस्टिन ईराक और दूसरे खाड़ी देशों में तैनात अमेरिका की सेंट्रल कमान के कमांडर के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें