पाकिस्तान के होश आए ठिकाने, SAARC की मीटिंग में नहीं दोहराई पुरानी हरकत

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों की 24 सितंबर को वर्चुअल मीटिंग हुई। इस बैठक में भारत (India) और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया।

SAARC

फाइल फोटो।

सार्क (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों ने वर्चुअल मीटिंग की। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) भी शामिल हुए।

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों की 24 सितंबर को वर्चुअल मीटिंग हुई। इस बैठक में भारत (India) और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। हालांकि, इस बार पाकिस्तान की ओर से कुछ बदलाव देखने को मिला। पाकिस्तान ने इस बैठक में बैकग्राउंड में किसी तरह का नक्शा नहीं लगाया।

बता दें कि पिछली मीटिंग में भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था और मीटिंग ही छोड़ दी थी। इसके बाद, 24 सितंबर को सार्क (SAARC) देशों के विदेश मंत्रियों ने बैठक की। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) भी शामिल हुए। वहीं, पाकिस्तान की तरफ से विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मीटिंग में हिस्सा लिया।

Kashmir: BDC चेयरमैन की आतंकियों ने की हत्या, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भड़के, दिया ये बयान

इस दौरान पाकिस्तान की तरफ से बैकग्राउंड इमेज के तौर पर किसी तरह का कोई नक्शा नहीं लगाया गया था। इस बैठक में भारत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए पाक की तरफ से किए जा रहे क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद के मुद्दे को उठाया। दरअसल, बीते दिनों सार्क देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी।

इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल (Ajit Doval) ने भी हिस्सा लिया था। इस मीटिंग में पाकिस्तान ने बैकग्राउंड में बीते दिनों जारी किए विवादित नक्शे को लगाया था। जिसमें उसने भारत के कुछ हिस्सों को अपना बताया है। हालांकि PAK के इस हरकत की भारत ने कड़ी निंदा की और यहां तक कि अजित डोभाल बैठक से ही उठकर चले गए।

VRS के बारे में कितना जानते हैं आप? जानें बिहार के पूर्व DGP ने कैसे इस स्कीम का फायदा उठाया

इसके बाद रूस ने भी पाक को जमकर फटकार लगाई थी। वहीं, उस पूरे विवाद पर भारत के आधिकारिक बयान में कहा था कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि मोइद युसूफ ने जान-बूझकर नक्शे को प्रमोट करने की कोशिश की।

ये भी देखें-

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि यह मेजबान देश के आग्रह की नाफरमानी थी और इसमें मीटिंग के नियमों की अवहेलना की गई। उन्होंने कहा कि मेजबान देश के बात के बाद भारत ने विरोध जताते हुए बैठक छोड़ दी। वहीं रूस ने भी बैठक की अध्यक्षता कर रहे रूस ने भी पाकिस्तान को इस हरकत पर फटकार लगाई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें