Madhya Pradesh: बालाघाट में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में नक्सली, अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नक्सल प्रभावित बालाघाट (Balaghat) जिले में नक्सलियों (Naxals) की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए पुलिस (Police) ने अलर्ट (Alert) जारी कर दिया है।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

पुलिस, नक्सलियों (Naxals) के हर मंसूबे का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने जिले के सभी थाना और पुलिस चौकियों को अलर्ट कर दिया है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नक्सल प्रभावित बालाघाट (Balaghat) जिले में नक्सलियों (Naxals) की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए पुलिस (Police) ने अलर्ट (Alert) जारी कर दिया है। बता दें कि बीते कुछ दिनों में पुलिस को नक्सल विरोधी अभियानों में बड़ी सफलता हाथ लगी है। मुठभेड़ में कई नक्सली मारे गए हैं, तो कई बड़े नक्सली (Naxalites) गिरफ्तार भी हुए हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों की ओर से किए जा रहे प्रहार से नक्सली बौखलाए हुए हैं।

बौखलाहट में नक्सली (Naxali) अब बदला लेने की फिराक में हैं। सूत्रों के अनुसार, नक्सली संगठनों (Naxal Organizations) ने पुलिस की कार्यवाही के खिलाफ किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए प्लानिंग करनी शुरू कर दी है। यहां नक्सली पुलिस के खिलाफ किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए रणनीति बना रहे हैं।

बिहार: पुलिस की ड्रेस में नक्सलियों ने मचाया तांडव, पुल निर्माण में लगे मजदूरों के साथ की मारपीट

हालांकि, बालाघाट पुलिस का कहना है कि पुलिस, नक्सलियों (Naxals) के हर मंसूबे का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने जिले के सभी थाना और पुलिस चौकियों को अलर्ट कर दिया है।

गौरतलब हो कि विगत दिनों बोरबंद के जंगल में बालाघाट पुलिस ने बोरबंद के जंगलों में हुई मुठभेड़ (Encounter) में दो महिला नक्सली  (Women Naxali) शोभा और सावित्री को एनकाउंटर में मार गिराया था। इसके अलावा विगत डेढ़ माह के अंदर तीन महिला नक्सली के अलावा दो सालों में बालाघाट पुलिस ने पांच नक्सलियों को मार गिराया वहीं ईनामी नक्सली बादल उर्फ कोसा को गिरफ्तार किया है, जिसने जिले में नक्सलवाद (Naxalism) की कमर तोड़ दी है।

झारखंड: भाकपा माओवादी के नक्सली खुदी मुंडा के घर पहुंचे SP एचपी जनार्दनन, रिश्तेदारों से की ये अपील

इसके बाद से ही नक्सली बौखलाए हुए हैं। बालाघाट पुलिस के आगे वे काफी दबाव में हैं। यही नहीं, सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव, कवर्धा, डोंगरगढ़, बस्तर और महाराष्ट्र राज्य के गढ़चिरोली, गोंदिया के जंगली क्षेत्रा में पुलिस का दबाव होने से नक्सली इन क्षेत्रो के सीमावर्ती क्षेत्रों में आ गए हैं।

अब नक्सली, पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। सूत्रों के मुताबिक, जिले के पितकोना चौकी क्षेत्र में 30 से 35 नक्सलियों ने बैठक कर अपनी अगली रणनीति को लेकर चर्चा की है। न केवल पितकोना चौकी अंतर्गत ग्राम मुंडा के अलावा अन्य जगह में नक्सलियों ने बैठक की है।

Karima Baloch: पाकिस्तानी एक्टिविस्ट करीमा बलोच की संदिग्ध हालातों में मौत, भारत से था यह खास रिश्ता

नक्सली आदिवासी इलाकों में युवक, युवतियों को लालच देकर संगठन में शामिल होने के लिए उकसा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो पुलिस पार्टी को गलत सूचना देकर नक्सली, पुलिस को नुकसान पहुंचाने की योजना बना रहे है। हालांकि, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने जिले के सभी थानों और चौकियों प्रभारियों को अलर्ट (Alert) रहने के निर्देश दिए हैं।

ये भी देखें-

बालाघाट के पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के अनुसार, “पूरे जिले के थानों और चौकियों को आई अलर्ट किया गया है, नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है, जनता से भी अपील है कि यदि नक्सलियों के बारे में कोई जानकारी मिलती है तो वह पुलिस को दे।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें