पाकिस्तान ने सीमा पर किया सीजफायर का उल्लंघन, गोलीबारी में एक जवान शहीद, एक महिला की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर सीजफायर का उल्लंघन किया है। 24 दिसंबर की रात पाकिस्तान ने कठुआ में भारी गोलाबारी की और 25 दिसंबर को नियंत्रण रेखा पर उड़ी में तोप के गोले और मोर्टार दागे।

Pakistan

सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर सीजफायर का उल्लंघन किया है। 24 दिसंबर की रात पाकिस्तान ने कठुआ में भारी गोलाबारी की और 25 दिसंबर को नियंत्रण रेखा पर उड़ी में तोप के गोले और मोर्टार दागे। पाकिस्तान लगातार रिहायशी इलाकों को निशाना बना रहा है।

Pakistan
फाइल फोटो।

भारतीय सेना (Indian Army) पाकिस्तान के दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से उड़ी के हाजीपीर क्षेत्र सुबह करीब 11 बजकर 30 मिनट पर गोलीबारी शुरू की गई। गोलीबारी में रामपुर सेक्टर में भारतीय सेना के एक जेसीओ शहीद हो गए। पाकिस्तान की सेना ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया। इसकी वजह से आम नागरिक चपेट में आए हैं। चुरुंदा गांव में नसीमा नाम की एक महिला की मौत हो गई और एक अन्य जख्मी हो गई है। पाकिस्तानी सैनिकों ने कई सैन्य ठिकानों और आम नागरिकों को निशाना बनाते हुए तोप के गोल बरसाए। पुंछ जिले के शाहपुर और केरनी सेक्टर में भी दोनों ओर से भारी गोलाबारी हो रही है। पाकिस्तानी सेना ने बारामुला जिले के कई सेक्टरों में कई नागरिक और रक्षा ठिकानों को हल्के हथियारों से भी निशाना बनाया।

क्षेत्र से अंतिम रिपोर्ट मिलने तक नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सैनिक भी जवाबी कार्रवाई में भारी गोलाबारी कर रहे हैं। तोपों से हुई गोलाबारी के कारण नियंत्रण रेखा के इस पार भीतरी इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों में डर है। बता दें, पाकिस्तान ने तनाव ऐसे माहौल में बढ़ाया है जब भारत सरकार ने एक दिन पहले ही कश्मीर से 7 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को वापस बुलाया है। इन्हें अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने से पहले तैनात किया गया था। जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में इंटरनैशनल बॉर्डर के अग्रिम इलाकों में पाकिस्तानी सैनिकों ने 24 दिसंबर की पूरी रात गोलाबारी की। अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से चंदवा और हीरानगर सेक्टर में 24 दिसंबर की रात फायरिंग और शेलिंग हुई थी।

इसके बाद बीएसएफ (BSF) के जांबाज जवानों ने पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया। जिसके बाद दोनों तरफ से रातभर लगातार फायरिंग होती रही। पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से की जा रही इस कायराना हरकत को देखते हुए हीरानगर में कुछ लोग सड़कों पर उतर आए। इसके बाद उन्होंने आम नागरिकों को निशाना बनाए जाने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके साथ ही लोगों ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) को करारा जवाब देना चाहिए। इससे पहले, इसी महीने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी बैट टीम के हमले की बड़ी साजिश को भारतीय सेना (Indian Army) ने नाकाम कर दिया था। भारतीय सेना ने पाकिस्तान (Pakistan) के दो स्पेशल सर्विस ग्रुप कमांडो को मार गिराया था।

पढ़ें: अमेरिकी शहरों में NPR के समर्थन में रैलियां, भारत के लिए जरूरी है ये कानून

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें