सेना में तीसरे डेप्युटी चीफ के पद को मिली मंजूरी, जानें क्यों उठाया गया ये कदम

अभी आर्मी हेडक्वार्टर में 2 डेप्युटी चीफ के पद हैं, लेकिन डोकलाम विवाद के बाद ये जरूरत महसूस की गई थी कि एक और डेप्युटी चीफ होना चाहिए।

Indian Army

फाइल फोटो

आर्मी  (Indian Army) को जो नया डेप्युटी चीफ मिलेगा, उसके पद का पूरा नाम डेप्युटी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटिजी) होगा। इनके तहत डीजीएमओ, डीजीएमआई, डीजीपीपी (इसका नाम बदलकर स्ट्रैटजिक प्लानिंग हो जाएगा), डीजी लॉजिस्टिक और डीजी इंफॉर्मेंशन वॉरफेयर आएंगे।

नई दिल्ली: आर्मी (Indian Army) में एक और डेप्युटी चीफ का पद बनाया जाएगा, इसके लिए गवर्नमेंट सेंग्शन लेटर भी जारी हो गया है, यानी सरकार की मंजूरी मिल गई है।

अभी आर्मी हेडक्वार्टर में 2 डेप्युटी चीफ के पद हैं, लेकिन डोकलाम विवाद के बाद ये जरूरत महसूस की गई थी कि एक और डेप्युटी चीफ होना चाहिए। सूत्रों का कहना है कि वर्तमान DGMO लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ही देश के पहले डेप्युटी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटिजी) होंगे।

बता दें कि सरकार ने गुरुवार को डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का पद बनाने के लिए पत्र जारी किया।

COVID-19: देश में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 36,594 नए केस, दिल्ली में 82 मरीजों की मौत

गौरतलब है कि 2017 में भारत और चीन के सैनिक डोकलाम विवाद को लेकर आमने-सामने थे। इसी समय ये जरूरत महसूस हुई कि एक नया सिस्टम बनाया जाए, जिससे फैसले लेने में देरी ना हो और ऑपरेशंस, इंटेलिजेंस, पर्सपेक्टिव प्लानिंग सब एक ही अधिकारी के अंडर में आएं।

आर्मी को जो नया डेप्युटी चीफ मिलेगा, उसके पद का पूरा नाम डेप्युटी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (स्ट्रैटिजी) होगा। इनके तहत डीजीएमओ, डीजीएमआई, डीजीपीपी (इसका नाम बदलकर स्ट्रैटजिक प्लानिंग हो जाएगा), डीजी लॉजिस्टिक और डीजी इंफॉर्मेंशन वॉरफेयर आएंगे।

इनका काम किसी भी ऑपरेशन या इमरजेंसी की स्थिति में अहम होगा। इसके अलावा सरकार ने डायरेक्टर जनरल इंफॉर्मेशन वॉरफेयर के पद को भी मंजूरी दे दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें