भारत ने 35 दिनों में किया 10 मिसाइलों का परीक्षण, थर-थर कांपे चीन और पाकिस्तान

DRDO ने अपनी खतरनाक मिसाइलों (Missiles) को भी अपग्रेड किया है, जिसमें ब्रह्मोस की रेंज को बढ़ाकर 400 किलोमीटर कर दिया गया है। पहले ये रेंज 290 किलोमीटर थी।

missiles

भारत से तनाव के बाद चीन ने LAC के नजदीक अपनी मिसाइलों (Missiles) को तैनात किया था। अब बारी भारत की है और भारत के हौसले को देखकर चीन और पाकिस्तान, दोनों ही डर रहे हैं।

चीन और पाकिस्तान के साथ जारी मतभेदों के बीच भारत लगातार अपनी ताकत को बढ़ा रहा है। 35 दिनों में भारत ने 10 मिसाइलों (Missiles) के परीक्षण किए हैं। इसी वजह से चीन और पाकिस्तान के होश उड़े हुए हैं। गर्व की बात ये है कि भारत के सारे हथियार स्वदेशी हैं।

ये कारनामा DRDO ने कर दिखाया है। DRDO ने पिछले 35 दिनों में 10 मिसाइलों (Missiles) का परीक्षण कर एक रिकॉर्ड बनाया है। ऐसे में चीन और पाकिस्तान सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि अगर उन्होंने किसी तरह की साजिश रची तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

बता दें कि DRDO ने अपनी खतरनाक मिसाइलों को भी अपग्रेड किया है, जिसमें ब्रह्मोस की रेंज को बढ़ाकर 400 किलोमीटर कर दिया गया है। पहले ये रेंज 290 किलोमीटर थी।

गौरतलब है कि भारत से तनाव के बाद चीन ने LAC के नजदीक अपनी मिसाइलों को तैनात किया था। अब बारी भारत की है और भारत के हौसले को देखकर चीन और पाकिस्तान, दोनों ही डर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: आतंकवाद की फसल तैयार कर रहा है शोपियां का ये धार्मिक स्कूल, खुफिया एजेंसियों ने शुरू की पड़ताल

कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में भारत और भी मिसाइलों का परीक्षण करेगा। बता दें कि 23 सितंबर को पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण किया गया था। ये मिसाइल 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम है। इसके अलावा 23 सितंबर को ही स्वदेशी लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ( ATGM) का भी सफल परीक्षण किया गया था। ये मिसाइल बख्तरबंद टैंकों को भी तबाह कर सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, अब भारत परमाणु सक्षम अग्नि 5 मिसाइल सीरीज पर काम कर रहा है। इसकी मारक क्षमता 5 हजार किलोमीटर से ज्यादा है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें