गिलगित-बाल्टिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन, चुनाव में धांधली का आरोप

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) में विधानसभा चुनावों में धांधली को लेकर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

Gilgit Baltistan

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज दोनों ने हाल के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) चुनावों में धांधली के आरोप लगाए हैं। 

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) में प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा चुनावों में धांधली को लेकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ पूरे इलाके में हिंसक विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि इमरान सरकार ने हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में धांधली की है। प्रदर्शनकारियों ने अपने गुस्से को दिखाने के लिए सड़कों पर टायर जलाए और रास्तों को बंद कर दिया। पाकिस्तान के विपक्षी दलों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शनों में भाग लिया।

Farmers Protest: प्रदर्शन कर रहे किसानों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, दिल्ली सरकार ने पुलिस की मांग ठुकराई

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक उन्हें न्याय नहीं दिया जाता। दरअसल, हाल ही में हुए चुनावों में इमरान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) ने गिलगित-बाल्टिस्तान की 23 विधानसभा सीटों में से अधिकांश पर जीत हासिल की है और सरकार बनाने की तैयारी कर रही है।

वहीं, विपक्ष ने चुनावों को धांधली करार दिया और सरकार पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज दोनों ने हाल के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) चुनावों में धांधली के आरोप लगाए हैं। 

झारखंड: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 4 नक्सली गिरफ्तार, संदिग्ध सामग्री बरामद

फिलहाल पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र से विजेता के नाम को घोषित किया जाना बाकी है। 22 नवंबर को हुए मतदान में सभी 23 निर्वाचन क्षेत्रों में से पीटीआइ 10 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जिसके बाद सात निर्दलीय उम्मीदवार हैं। वहीं, पीपीपी ने तीन सीटें और पीएमएल-एन ने दो पर जीत हासिल की है।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) में चुनाव कराने को लेकर पाकिस्तान के समक्ष अपनी आपत्ति जाहिर की थी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना हिस्सा बताते हुए, इमरान सरकार द्वारा क्षेत्र में कराए जाने वाले चुनाव को अवैध बताया था। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें