जानवरों को भी चपेट में ले रहा कोरोना का डेल्टा वैरिएंट, तमिलनाडु के चिड़ियाघर में 4 शेर संक्रमित

तमिलनाडु के वंडालूर स्थित अरिगनर अन्ना जैविक उद्यान में 4 शेर कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट (Corona Delta Variant) के शिकार हो गए हैं।

Corona Delta Variant

File Photo

कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट (Corona Delta Variant) सबसे पहले भारत में मिला था और अब तक यह 80 देशों में पहुंच चुका है।

तमिलनाडु के वंडालूर स्थित अरिगनर अन्ना जैविक उद्यान में 4 शेर कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट (Corona Delta Variant) के शिकार हो गए हैं। कोविड-19 से संक्रमित चार शेरों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि वे कोरोना के पैंगोलिन लिनियेज बी.1.617.2 टाइप की चपेट में आ गए हैं। बता दें कि पैंगोलिन लिनियेज बी.1.617.2 प्रकार को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ‘डेल्टा’ नाम दिया है।

उद्यान की ओर से 18 जून को यह जानकारी दी गई। जैविक उद्यान के उप निदेशक ने बताया कि इस साल 11 मई को डब्ल्यूएचओ ने वायरस के बी.1.617.2 प्रकार को चिंताजनक बताया था और कहा था कि यह ज्यादा संक्रामक है।

झारखंड-बिहार बाॅर्डर पर कुख्यात नक्सली गिरफ्तार, शादी से आ रहा था वापस

जैविक उद्यान ने कोरोना वायरस की जांच के लिए 24 मई को चार और 29 मई को सात शेरों के नमूने भोपाल स्थित आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भेजे थे। संस्थान ने तीन जून को बताया कि नौ शेरों की जांच में संक्रमण पाया गया है। इसके बाद से शेरों का उपचार किया जा रहा है।

उप निदेशक ने एक बयान में कहा कि जैविक उद्यान के अनुरोध पर संस्थान ने उस वायरस की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे साझा किये थे जिनसे शेर संक्रमित हुए थे। बयान में कहा गया, “आईसीएआर-एनआईएचएसएडी के निदेशक ने बताया कि संस्थान में चारों नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। सीक्वेंस के विश्लेषण से पता चलता है कि चारों सीक्वेंस पैंगोलिन लिनिएज बी.1.617.2 प्रकार के हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार डेल्टा प्रकार है।”

कोरोना को लेकर एक्सपर्ट्स की राय, अक्टूबर तक आ सकती है तीसरी लहर; रहें सावधान

बता दें कि दो दिन पहले ही यहां नौ साल की शेरनी नीला और पद्मनाथन नामक 12 साल के एक शेर की कोविड-19 से मौत हो गई थी। इसके बाद जानवरों के बाड़े संक्रमण मुक्त किए जा रहे हैं और कर्मचारियों के लिए पीपीई किट पहनना अनिवार्य किया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट (Corona Delta Variant) सबसे पहले भारत में मिला था और अब तक यह 80 देशों में पहुंच चुका है। WHO की ओर से 15 जून को जारी रिपोर्ट के अनुसार, डेल्टा वैरिएंट अब करीब 80 देशों में पाया जा रहा है। बी.1.617.2 डेल्टा स्वरूप का सबसे पहले भारत में अक्टूबर 2020 में पता चला था।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़े 2 नक्सली, हथियार बरामद

ब्रिटेन में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित 33,630 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही ब्रिटेन में वायरस के इस वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 75,953 हो गई है। ब्रिटेन में 99 प्रतिशत नए मरीज इसी वैरिएंट से संक्रमित पाए जा रहे हैं।

वहीं, रूस की राजधानी मॉस्को में कोविड-19 के 89.3 प्रतिशत रोगियों में खतरनाक डेल्टा वैरिएंट (Corona Delta Variant) का पता चला है। मॉस्को में नए इन्फेक्शन में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

ये भी देखें-

इसक अलावा, न्यूयॉर्क सिटी के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक शहर में कोविड-19 के मामलों की जांच में छह प्रतिशत से अधिक मामलों में ‘डेल्टा’ वैरिएंट की पुष्टि हुई है। पांच जून को खत्म हफ्ते में न्यूयॉर्क सिटी में कोविड-19 के 105 मामलों में संक्रमण के 6.7 प्रतिशत मामले ‘डेल्टा’ (बी.1.617.2) वैरिएंट के हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें