NIA ने किया ISIS के खुरासान मॉड्यूल का भंडाफोड़, अलग-अलग राज्यों से 5 आरोपी गिरफ्तार

बेंगलुरु से दीप्ति मारला को गिरफ्तार किया गया है। ये एक हिंदू है जिसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है। इस पर आईएस के खुरासान मॉड्यूल और जम्मू कश्मीर से जुड़े हैंडलर्स के साथ संपर्क रखने का इल्जाम है।

Islamic State

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर में आईएस (Islamic State) के एक बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। बुधवार को सोशल मीडिया पर आईएस की विचारधारा को फंडिंग, कट्टरपंथी और प्रचारित करने के आरोप में 5 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है।

आतंकी संगठनों के साथ मिलकर ISI ने बनाया हमले का मास्टर-प्लान, 15 अगस्त से पहले घुसपैठ के लिए 162 आतंकी तैयार

गौरतलह है कि एनआईए ने सबसे पहले आईएस मॉड्यूल (Islamic State) के नेता मोहम्मद अमीन को उसके साथियों मुशाब अनुवर और डॉ रहीस राशिद को भारतीय युवाओं को आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए उकसाने के आरोप में केरल से गिरफ्तार किया था। आरोपियों का ये संगठन बीजेपी नेताओं की हत्या, मीडिया समूहों पर हमला और अपने संगठन के लिए धन जुटाने का काम कर रहा था।

तीनों लोगों से पूछताछ करने पर पता चला कि वे अपने इंस्टाग्राम चैनल ‘क्रॉनिकल फाउंडेशन’ के जरिए 5,000 फॉलोअर्स के साथ इस्लामिक प्रोपेगेंडा फैला रहे थे। वे जम्मू-कश्मीर में जिहादी गतिविधियों और आईएस मॉड्यूल के लिए धन जुटाने में शामिल थे।

मॉड्यूल में एक अखिल भारतीय नेटवर्क है और इसके कुछ सदस्य सीरिया, इराक और अफगानिस्तान में आईएस (Islamic State) के संघर्ष क्षेत्रों का दौरा करने की भी योजना बना रहे थे। वहीं तो कुछ सदस्यों ने 2019 में ईरान के रास्ते अफगानिस्तान में घुसने की कोशिश भी की थी, लेकिन नाकाम रहे।

बुधवार को हिरासत में लिए गए लोगों में बेंगलुरु से दीप्ति मारला को गिरफ्तार किया गया है। ये एक हिंदू है जिसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है। इस पर आईएस के खुरासान मॉड्यूल और जम्मू कश्मीर से जुड़े हैंडलर्स के साथ संपर्क रखने का इल्जाम है। दीप्ति अफग़ानिस्तान जाने की कोशिश कर रही थी। एजेंसी को शक है कि मार्च में दिल्ली और केरल से गिरफ़्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों को उसी ने रेडिकलाइज्ड किया था। वही मास्टरमाइंड है।

एनआईए ने बेंगलुरु से ही मदेश शंकर उर्फ दारदन को गिरफ्तार किया है। जो आईएस खुरासान से जुड़ा हुआ है। वहीं श्रीनगर से ओबैद हामिद को हिरासत में लिया गया है। इस पर खुरासान में आईएस (Islamic State) के गुर्गों के साथ जुड़ने का आरोप है। ये सीरिया जाने की भी योजना बना रहा था। वहीं बांदीपोरा से मुजमिल हसन भट को गिरफ्तार किया गया है। इस पर आईएस के लिए जम्मू-कश्मीर में फंड जुटाने का आरोप है।

इस सगंठन का मुखिया मोहम्मद अमीन दिल्ली में एक स्वंयसेवी संस्थान का कार्यकर्ता है। यह आईएस के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी सक्रिय है और इसका मकसद आतंकी समूहों में शामिल होने के लिए पाकिस्तान और जम्मू और कश्मीर की यात्रा करना था। इसने ही इस्लामवादी प्रचार के लिए इंस्टाग्राम पर क्रॉनिकल फाउंडेशन नाम से अकाउंट बनाया है। यह अफगानिस्तान के खुरासान में आईएस (Islamic State) के हैंडलर्स के लगातार संपर्क में भी है।

गिरफ्तार किए गए अन्य दो आरोपियों में एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट मुशाब अनुवर भी शामिल है। यह इस्लामवादी विचारधारा का प्रसार करता था और एक कट्टर आईएस समर्थक व घाटी में आतंकी समूह का सदस्य डॉ रहीस राशिद के  संपर्क में था। इनके पास से आईईडी  बनाने से संबंधित दस्तावेज, मोबाइल फोन, चाकू भी मिले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें