चीन की एक और नापाक हरकत का खुलासा, LAC के इस क्षेत्र में बढ़ा रहा सैन्य ताकत

सैटेलाइट इमेज से साफ पता चलता है कि चीन फिंगर-5 से फिंगर-8 तक अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। इमेज में फिंगर-5 पर पीएलए द्वारा बनाए जा रहे आर्मी बेस का भी पता चला है।

jinping

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। फिंगर-4 से हटने के बाद अब वह फिंगर-5 पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की संख्या बढ़ा रहा है। इसका खुलासा 29 जुलाई को ली गई सैटेलाइट इमेज के द्वारा हुआ है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास पैंगॉन्ग झील में पीएलए की बोट में इजाफा देखा गया है। चीन फिंगर-5 से फिंगर-8 तक अपनी सेना को मजबूत कर रहा है।

29 जुलाई को सैटेलाइट इमेज ली गई थी। जिसमें फिंगर-5 पर पीएलए के तीन बोट और फिंगर-6 पर पीएलए के 10 बोट दिखाई दिए हैं। इमेज की बारीकी से जांच करने पर एक बोट पर 10 जवान दिखे, यानी कुल 130 जवान फिंगर-4 के बेहद करीब तैनात हैं। जबकि 15 जून को ली गई तस्वीरों में यह संख्या कम थी। उस समय फिंगर-6 पर 8 बोट थे जो अब बढ़कर 10 हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- तिलमिलाए चीन ने दी गीदड़भभकी, कहा- अपनी अर्थव्यवस्था से हमें अलग न करे भारत

सैटेलाइट इमेज से साफ पता चलता है कि चीन फिंगर-5 से फिंगर-8 तक अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है। इमेज में फिंगर-5 पर पीएलए द्वारा बनाए जा रहे आर्मी बेस का भी पता चला है। फिंगर-5 पर 40 प्रीफैबरिकेटेड कैंप और करीब 15 टेंट के साथ 4 अतिरिक्त टेंट देखे गए हैं। इन टेंटों में अतिरिक्त सेन की तैनाती भी की जा रही है। प्रीफैबरिकेटेड टेंट से पता चलता है कि चीनी सेना सर्दियों की तैयारी कर रही है। बता दें की पैंगॉन्ग झील का इलाका विवादित इलाका है, जिसपर चीन के इरादे कुछ ठीक नहीं लग रहे।

ये भी देखें-

यह भी पढ़ें