दिल्ली पुलिस का कॉन्सटेबल जो अपनी लगन के दम पर बन गया ACP, पढ़ें फिरोज आलम की कहानी

कहते हैं, जहां चाह है, वहां राह है… और इस बात को साबित कर दिखाया है दिल्ली पुलिस (Delhi Police)  के एक कॉन्सटेबल ने। फिरोज आलम साल 2010 में दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए थे।

ACP Firoz Alam

फिरोज आलम।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में कॉन्स्टेबल रहे फिरोज ने UPSC की परीक्षा पास की और अब वे दिल्ली पुलिस में ही ACP यानी असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस बन गए हैं।

कहते हैं, जहां चाह है, वहां राह है… और इस बात को साबित कर दिखाया है दिल्ली पुलिस (Delhi Police)  के एक कॉन्सटेबल ने। फिरोज आलम साल 2010 में दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए थे। दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल रहे फिरोज ने UPSC की परीक्षा पास की और अब वे दिल्ली पुलिस में ही ACP यानी असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस बन गए हैं।

फिरोज ने नौकरी के साथ-साथ पूरे 10 साल तक यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की तैयारी की थी। उस समय उन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की थी लेकिन बाद में पुलिस में रहते उन्होंने पत्राचार माध्यम के जरिए ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन के बाद उन्होने UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

श्रीलंकाई मालवाहक जहाज में लगी आग बुझाने में जुटी भारतीय सेना, बचाव अभियान में भारत के जहाज शामिल

शुरुआती 2 अटेंप्ट में उनका प्री भी क्वॉलिफाई नहीं हुआ था, लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार 4 बार मेन परीक्षा में भाग लिया और अंत में परीक्षा पास भी की। फिरोज आलम ने पिछले साल IAS का एग्जाम पास किया था और उस समय वे दिल्ली पुलिस पीसीआर यूनिट में तैनात थे।

सिविल सेवा परीक्षा में उनको 645वां रैंक मिली थी। अब वे दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में ही एसीपी (ACP) के पद पर काम करने वाले हैं। फिलहाल फिरोज की ट्रेनिंग चल रही है और अगले साल से वे जिम्मेदारी संभालेंगे।

झारखंड: एक करोड़ के इनामी नक्सली ने पूर्व बीडीओ से मांगी 5 लाख की रंगदारी, दहशत में परिवार

फिरोज मूल रूप से यूपी के हापुड़ के रहने वाले हैं। वे हापुड़ जिले के छोटे से गांव आजमपुर दहपा से आते हैं। फिलहाल, वे पूर्वी दिल्ली के पांडव नगर थाने में तैनात थे। फिरोज ने बताया कि 1 अप्रैल से उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई है और ये अगले साल मार्च तक जारी रहेगी।

ये भी देखें-

उन्होंने बताया कि यूपीएससी (UPSC) के लिए उनकी पहली पसंद भी IAS ही थी लेकिन रैंक के आधार पर उन्होंने दानिप्स काडर में ही रहना चाहेंगे। फिलहाल, दानिप्स काडर में एसीपी की रैंक पर उनकी नियुक्ति पक्की हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें