श्रीलंकाई मालवाहक जहाज में लगी आग बुझाने में जुटी भारतीय सेना, बचाव अभियान में भारत के जहाज शामिल

रसायन लेकर जा रहे एक श्रीलंकाई मालवाहक जहाज (Shri Lankan Cargo Ship) में आग लगने के सात दिन बाद भी उसे बुझाने के लिए मशक्कत जारी है। अब इस मालवाहक जहाज पर लगी आग को बुझाने में भारतीय सेना (Indian Army) जुट गई है।

Shri Lankan Cargo Ship

Shri Lankan Cargo Ship

यह आग 20 मई को तब लगी जब मालवाहक जहाज (Shri Lankan Cargo Ship) कोलंबो से करीब 18 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में था और बंदरगाह में प्रवेश का इंतजार कर रहा था

रसायन लेकर जा रहे एक श्रीलंकाई मालवाहक जहाज (Shri Lankan Cargo Ship) में आग लगने के सात दिन बाद भी उसे बुझाने के लिए मशक्कत जारी है। अब इस मालवाहक जहाज पर लगी आग को बुझाने में भारतीय सेना (Indian Army) जुट गई है। आग पर काबू पाने की कोशिश आज दूसरे दिन भी रही जारी रही। हेलिकॉप्टर की मदद से भी आग पर काबू पाने की कोशिशें की जा रही हैं।

जानकारी के अनुसार, जहाज पर 25 टन नाइट्रिक एसिड समेत सौंदर्य प्रसाधन का सामान मौजूद हैं। श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्ता इंदिका डी सिल्वा ने 27 मई को बताया कि आग बुझाने की कोशिशें चल रही हैं। बचाव अभियान में चार नौकाएं और श्रीलंका तथा भारत के तीन जहाज शामिल हो गए हैं।

बिहार: आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया नक्सली सुखदेव मुर्मू, सटीक सूचना के आधार पर यहां से हुई गिरफ्तारी

इसके अलावा, श्रीलंका की मदद के लिए यूरोपीय अग्निशमन कर्मी आगे आए हैं। अधिकारियों ने 27 मई को इसकी जानकारी दी। जहाज की देखरेख करने वाली कंपनी एक्स-प्रेस फीडर्स ने बताया कि यूरोप से अग्निशमन विशेषज्ञ जहाज को बचाने में स्थानीय प्राधिकारियों की मदद करने के लिए आ गए हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून शुरू होने के कारण बचाव कार्य में दिक्कतें आ रही हैं।

बता दें कि यह आग 20 मई को तब लगी जब जहाज (Shri Lankan Cargo Ship) कोलंबो से करीब 18 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में था और बंदरगाह में प्रवेश का इंतजार कर रहा था। श्रीलंकाई नौसेना का मानना है कि सिंगापुर के ध्वज वाले जहाज पर ले जाए जा रहे रसायन की वजह से आग लगी।

ये भी देखें-

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के तट पर खड़े एमवी एक्स-प्रेस पर्ल जहाज पर लगी आग क्वार्टरडेक तक फैल गई, जहां जहाज का ब्रिज स्थित है और बड़ी संख्या में कंटनेर समुद्र में गिर गए। 25 मई को एक विस्फोट के बाद जहाज से चालक दल के 25 कर्मियों को बचाया गया। कंपनी ने बताया कि दो कर्मियों को पैर में चोट लगी है और वे अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी कर्मी कोलंबो में एक केंद्र में हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें