छत्तीसगढ़: लाल आतंक के बीच कामयाबी की इबारत लिख रहे नक्सलगढ़ के युवा, बीजापुर के जिला अस्पताल के डॉक्टर का UPSC में चयन

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Affected Areas) में गोली-बारूद के बीच भी युवा लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

UPSC

संतोष भवरी

बीजापुर के जिला हॉस्पिटल में चर्म रोग विशेषज्ञ और कुष्ठ रोग निवारण के नोडल अधिकारी संतोष भवरी का संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में चयन हुआ है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Affected Areas) में गोली-बारूद के बीच भी युवा लगातार आगे बढ़ रहे हैं। वे हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रहे हैं और लाल आतंक (Red Terror) के दहशत के बीच कामयाबी की इबारत लिख रहे हैं। इन क्षेत्रों के युवा अब शिक्षा की राह पर आगे बढ़ रहे हैं और अपनी तकदीर खुद लिख रहे हैं।

इसी कड़ी में बीजापुर में तैनात एक डॉक्टर का संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में चयन हुआ है। बीजापुर के जिला हॉस्पिटल में चर्म रोग विशेषज्ञ और कुष्ठ रोग निवारण के नोडल अधिकारी संतोष भवरी का संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में चयन हुआ है। संतोष का संघ लोक सेवा आयोग में 6वां प्रयास था।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 24,354 नए केस, एक्टिव मामले पिछले 197 दिनों में सबसे निचले स्तर पर

इससे पहले वह तीन बार यूपीएससी के इंटरव्यू तक पहुंचे हैं। संतोष को यूपीएससी की 607वीं रैंक हासिल हुई है। जिसके आधार पर उनका चयन आईआरएस में होना तय है। लेकिन संतोष IAS बनना चाहते हैं। इसलिए वह आगे भी अपना प्रयास जारी रखेंगे।

संतोष आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के छोटे से गांव कंडियम के रहने वाले हैं। वह बताते हैं कि गरीब परिवार से होने के चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कम संसाधनों के बीच पढ़ाई की है।

झारखंड: लातेहार मुठभेड़ में JJMP सुप्रीमो सहित 40 नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज, कई इनामी भी हैं शामिल

संतोष ने बताया कि आज भी उनके गांव तक पक्की सड़क भी नहीं है। लेकिन गांव, ब्लॉक और जिले के साथ देश की सेवा करना उनका सपना है। संतोष का कहना है कि नक्सल विचारधारा को छोड़ने में शिक्षा ही अहं भूमका निभा सकती है। शिक्षा ही नक्सलवाद को खत्म कर सकती है।

बता दें कि संतोष से पहले बीजापुर जिले के ही अजय मोडियम का चयन CGPSC में हुआ था। अजय मोडियम ने अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की थी।

ये भी देखें-

अजय ने पहले ही प्रयास में ओवर आल छत्तीसगढ़ में 98 वीं और ST रैंक में पहला स्थान मिला है, जिसके बाद अजय मोडियम का डिप्टी कलेक्टर बनना तय हो चुका है। अजय से पहले उसूर क्षेत्र से ही प्रीति दुर्गम, हिमांशु दुर्गम, सत्येंद्र के जी और अर्चना दुर्गम छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग से चयनित हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें