दिल्ली पर मंडरा रहा है आतंकी हमले का खतरा, त्यौहारी सीजन के लिए हाई अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ‘आंख और कान’ जैसी सामुदायिक पुलिसिंग को सक्रिय कर दिया है जिससे कि स्थानीय लोग अपने इलाके में किसी भी असामाजिक तत्व के बारे में पुलिस को सूचित करें।

Delhi Police

Intel issued terror alert on possible terror attack during Jewish holidays

दिल्ली में आगामी त्यौहारों रामलीला‚ दुर्गापूजा और दिवाली के मौके पर आतंकी हमला होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलिस (Delhi Police) को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस बाबत पुलिस मुख्यालय में तैनात अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। इसमें भीड़भाड़ वाले इलाकों से लेकर मेट्रो स्टेशनों‚ रेलवे स्टेशनों‚ एयरपोर्ट‚ धार्मिक केन्द्रों समेत महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा को और अधिक चाक चौबंद किए जाने के निर्देश दिए गए।

जम्मू कश्मीर: घाटी में लगातार हो रही हत्याओं के बाद हिंदूओं का पलायन शुरू, आतंकी हमलों पर दिल्ली में आज अहम बैठक

पुलिस सूत्रों के अनुसार, आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए एक–एक पुलिस वालों (Delhi Police) को अलर्ट पर रहने के निर्देश हैं‚ जबकि सभी थानों व दिल्ली के सभी सीमाओं पर वाहनों व उसमें सवार लोगों की गहन चेकिंग के लिए कहा गया है। सभी मुख्य बाजारों में स्थानीय दुकानदारों के साथ मिलकर संदिग्ध लोगों और लावारिस वस्तुओं पर निगरानी रखे जाने के लिए कहा गया है। जिसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा क्षेत्रीय सहायक पुलिस आयुक्त और डीएसपी को दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, अधिकारियों की इस बैठक में सबसे पहले दिल्ली की कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई और इसके बाद त्योहारों को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था कड़े करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा सभी जिला डीसीपी को कहा गया कि वे अपने–अपने इलाकों में मौजूद होटल‚ गेस्ट हाउस व साइबर कैफे में भी जांच अभियान चलाएं, साथ ही किराएदारों का वैरिफिकेशन को अनिवार्य करने पर भी जोर दिया।

बैठक में मौजूद कुछ डीसीपी ने कहा कि वह आतंकी हमले से निपटने के लिए मॉक ड्रिल भी कर रहे हैं। उत्तरी और पूर्वी जिले में बीते दिनों ऐसी मॉक ड्रिल की गई। गौरतलब है कि पिछले महीने ही स्पेशल सेल ने पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई व अंडरवर्ल्ड मॉड्यूल का पर्दाफाश कर जीशान व ओसामा समेत कई आतंकियों को धर दबोचा था।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली पुलिस (Delhi Police) आयुक्त राकेश अस्थाना ने त्योहारों के मौसम को देखते हुए डीसीपी को आतंकवाद रोधी उपायों पर जोर देने‚ पुलिस के जवानों की मौजूदगी बढ़ाने और रात में गश्त तेज करने के निर्देश दिए। ये निर्देश दिल्ली पुलिस में हुये बड़े फेरबदल के बाद शनिवार को हुई पहली अपराध समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया‚ अपराध समीक्षा बैठक में नवनियुक्त सहित सभी डीसीपी ने हिस्सा लिया। इसके बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ‘आंख और कान’ जैसी सामुदायिक पुलिसिंग को सक्रिय कर दिया है जिससे कि स्थानीय लोग अपने इलाके में किसी भी असामाजिक तत्व के बारे में पुलिस को सूचित करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें