CRPF, DRDO और INMAS ने मिलकर तैयार की खास बाइक एंबुलेंस, मेडिकल इमरजेंसी में सुरक्षाबलों की करेगी फौरन मदद

मेडिकल इमर्जेंसी की स्थिति में सुरक्षाबलों को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए CRPF, DRDO और INMAS ने मिलकर एक खास बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) तैयार किया है।

Bike Ambulance

Bike Ambulance

CRPF के सूत्रों के मुताबिक, यह बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Area) में अधिक मददगार साबित होगी

दुर्गम इलाकों में मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सुरक्षाबलों को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस (INMAS) ने मिलकर एक बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) तैयार किया है। इस बाइक एंबुलेंस का नाम ‘रक्षिता’ रखा गया है।

किसी एनकाउंटर के दौरान घायल होने की स्थिति में यह एंबुलेंस बाइक सीआरपीएफ के जवानों की तत्काल मदद करेगी। जानकारी के अनुसार, 19 जनवरी को दिल्ली में इस नए बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) को लॉन्च किया जाएगा। इस बाइक एंबुलेंस को इसलिए बनाया गया है ताकि मेडिकल इमरजेंसी और दुर्गम इलाकों में घायल होने की स्थिति में सुरक्षाबल के जवानों को तत्काल निकासी में मदद मिल सके।

कोरोना से जूझ रहे पाकिस्तान को भारत का सहारा, इस भारतीय वैक्सीन से बचेगी पाक नागरिकों की जान

सीआरपीएफ के सूत्रों के मुताबिक, यह बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Area) में अधिक मददगार साबित होगी, क्योंकि इन इलाकों में मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सुरक्षाबल के जवानों के लिए एंबुलेंस या बड़ा वाहन ले जाना मुश्किल हो जाता है।

इस बाइक को इसलिए बनाया गया क्योंकि सीआरपीएफ के जवानों को नक्सली इलाकों या घने जंगलों में बनी पतली सड़कों पर चलने के लिए ऐसी बाइक काफी मददगार साबित हो सकती है। खासतौर से इन इलाकों के लिए ऐसी बाइक एंबुलेंस बनाने की जरूरत महसूस हुई, जो मुठभेड़ के दौरान घायल जवानों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने में मदद कर सके। 

घाटी में आतंकी घुसपैठ के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा पाक, FATF की नजरों से बचने के लिए चली ये चाल

बता दें कि ये नक्सल ग्रस्त इलाके घने जंगलों और पहाड़ी क्षेत्रों में हैं। इन इलाकों में मेडिकल की सुविधाएं देरी से पहुंतची हैं, जिसकी वजह से अस्पताल पहुंचने से पहले ही मरीज की हालत और भी खराब हो जाती है। इसलिए सीआरपीएफ के लिए इस तरह की बाइक एंबुलेंस (Bike Ambulance) बनाने की जरूरत महसूस की गई, जिसमें DRDO और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस ने मदद की।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि  इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस (INMAS), बायोमेडिकल और क्लिनिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करता है। यह भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तहत काम करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें