कोरोना से जूझ रहे पाकिस्तान को भारत का सहारा, इस भारतीय वैक्सीन से बचेगी पाक नागरिकों की जान

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का निर्माण भारत स्थित कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है। पाकिस्तान के अलावा कई अन्य देशों ने भी सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन (Vaccine) खरीदने का करार किया है।

Coronavirus

Astrazeneca Vaccine

भारत को आतंकवाद के जरिए गहरे घाव देने वाला पाकिस्तान भले ही अपनी हरकतों से बाज न आए लेकिन महामारी के इस दौर में भारत की वैक्सीन (Vaccine) पाकिस्तानियों को कोरोना से बचाएगी। डींगे हांकने वाले पाक को कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए भारत की तरफ देखना पड़ रहा है। यह बात अलग है कि पाकिस्तान को कोरोना की वैक्सीन द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर नहीं मिलेगी‚ लेकिन उसके नागरिकों की जान भारत की सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड ही बचाएगी।

जो बाइडन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए कैपिटल हिल में हजारों अतिरिक्त सैनिक तैनात

भारत से दुश्मनी पाले बैठा पाकिस्तान भी अपने नागरिकों को भारतीय वैक्सीन (Vaccine) ही लगवाएगा। भारत में बनी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पाने के लिए पाक ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है। हालांकि यह वैक्सीन पाक को द्विपक्षीय संबंधों के तहत नहीं मिलेगी‚ बल्कि कोवैक्स अभियान के तहत मिलेगी।

कोवैक्स एक वैश्विक गठबंधन है‚ जिसके लिए ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन‚ कोलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन्स और विश्व स्वास्थ्य संगठन साथ आये हैं। इस गठबंधन के तहत दुनिया के 190 देशों की 20 फीसदी आबादी को मुफ्त कोरोना वैक्सीन (Vaccine) दी जाएगी। इन 190 देशों में पाकिस्तान भी शामिल है। इस अभियान के तहत पाकिस्तान को मौजूदा वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में वैक्सीन की पहली खेप मिल सकती है।

भारतीय वैक्सीन (Vaccine) के भरोसे एशिया के अधिकांश देश

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का निर्माण भारत स्थित कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है। पाकिस्तान के अलावा कई अन्य देशों ने भी सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन (Vaccine) खरीदने का करार किया है। नेपाल ने भी भारत से सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड वैक्सीन की 1.20 करोड़ खुराक मांगी है। वहीं बांग्लादेश सरकार ने तीन करोड़ खुराक मांगी है। म्यांमार ने भी सीरम इंस्टीट्यूट के साथ कोविशील्ड वैक्सीन की खरीद को लेकर अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं। भूटान ने कंपनी से 10 लाख डोज वैक्सीन देने मांगी है। भूटान की सरकार भारत सरकार से बातचीत कर रही है। ब्राजील ने भी कंपनी के साथ 20 लाख वैक्सीन डोज का करार किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें