अमेरिकी रिसर्च में सामने आई बड़ी बात, कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट्स पर प्रभावी है Covaxin

अमेरिका के NIH ने पाया है कि भारत में Bharat Biotech कंपनी द्वारा बनाई जा रही Covaxin इंसान के शरीर में एक ऐसी एंटीबॉडी बनाती है जो कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट से प्रभावी तरीके से लड़ने में सक्षम है।

Covaxin

Covaxin

अमेरिका में स्वास्थ्य क्षेत्र की शीर्ष शोध एजेंसी NIH ने कहा है कि कोवैक्सीन (Covaxin) को भारत और दुनिया में करीब 2.5 करोड़ लोगों को लगाया जा चुका है।

कोवैक्सीन (Covaxin) को लेकर अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) की रिसर्च में बड़ी बात सामने आई है। NIH की रिसर्च में पाया गया है कि यह वैक्सीन कोरोना के अल्फा और डेल्टा (Alpha, Delta Variants) दोनों वैरिएंट्स पर काफी प्रभावी है।

अमेरिका के NIH ने पाया है कि भारत में Bharat Biotech कंपनी द्वारा बनाई जा रही यह वैक्सीन इंसान के शरीर में एक ऐसी एंटीबॉडी बनाती है जो कोरोना के अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट्स से प्रभावी तरीके से लड़ने में सक्षम है। बता दें कि अल्फा वैरिएंट सबसे पहले ब्रिटेन और डेल्टा वैरिएंट सबसे पहले भारत में पाया गया था।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए 45,951 नए केस, दिल्ली में 4 मरीजों की मौत

अमेरिका में स्वास्थ्य क्षेत्र की इस शीर्ष शोध एजेंसी ने कहा है कि इस वैक्सीन को भारत और दुनिया में करीब 2.5 करोड़ लोगों को लगाया जा चुका है। एनआईएच (NIH) ने एक बयान में कहा कि कोवैक्सीन लेने वाले लोगों के ब्लड सीरम को लेकर दो अध्ययन किए गए। इस अध्ययन में पाया गया है कि इसमें ऐसी एंटीबॉडी थी जो प्रभावी तरीके से B.1.1.7 (अल्फा) और B.1.617 (डेल्टा) वैरिएंट से लड़ने में सक्षम हैं।

 NIH ने कहा, “कोवैक्सिन लगवाने वाले लोगों के ब्लड सीरम पर हुई दो स्टडीज से पता चलता है कि वैक्सीन से बनने वाली एंटीबॉडी SARS-CoV-2 के अल्फा और डेल्टा वैरिएंट को प्रभावी ढंग से बेअसर करता है। भारत बायोटेक की ये वैक्सीन ICMR के सहयोग से बनी है।

बांग्लादेश​ की तीन दिवसीय यात्रा पर भारतीय वायु सेना प्रमुख, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने की कोशिश

वैक्सीन निर्माताओं ने हाल ही में एक विशेषज्ञ पैनल को तीसरे चरण का डेटा सौंपा था। तीसरे चरण के ट्रायल में कोवैक्सीन कोरोना के हल्के-मध्यम लक्षण वाले मामलों पर 78% और गंभीर मामलों पर 100% कारगर पाया गया है।

ये भी देखें-

NIH ने कहा कि कोवैक्सीन एसिम्टोमैटिक मामलों पर भी 70% असरदार है और पूरी तरह सुरक्षित है। NIH ने कोरोना के खिलाफ कोवैक्सीन शॉट को अत्यधिक प्रभावकारी बताया है। हालांकि वैक्सीन के अंतरिम नतीजे अभी कहीं प्रकाशित नहीं हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें