कश्मीर राग अलापने पर भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा, दिया ये बयान

पाकिस्तान का नाम लिए बिना विदेश मंत्रालय के सचिव स्वरूप ने कहा, यह वही देश है जिसे आतंकवाद का केंद्र बिंदु होने का खिताब मिल चुका है।

Pakistan

Pakistan

भारत ने कॉमनवेल्थ देशों के विदेश मंत्रियों की डिजिटल बैठक में पाकिस्तान (Pakistan) को फिर से फटकार लगाते हुए कहा कि वह आतंकवाद से पीड़ित होने का नाटक करता है जबकि वह खुद ही राज्य प्रायोजित आतंकवाद की पहचान है। भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि पड़ोसी देश आतंकवाद का केंद्र बिंदु है और वहां बड़ी संख्या में ऐसे आतंकवादियों की मौजूदगी है, जिन पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध लगाया हुआ है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर की तरफ इशारा करते हुए आरोप लगाया कि दक्षिण एशिया का एक देश विवादित क्षेत्र में अवैध रूप से जनसांख्यिकी बदलाव करने के लिए उग्र राष्ट्रवाद को बढ़ावा दे रहा है। इसके बाद बैठक में विदेश मंत्रालय के सचिव विकास स्वरूप ने इस पर कड़ा एतराज जताया।

जम्मू-कश्मीर: आज लेह-श्रीनगर को जोड़ने वाले जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य का उद्धाटन करेंगे नितिन गडकरी

कॉमनवेल्थ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में सचिव विकास स्वरूप विदेश मंत्री एस. जयशंकर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। विदेश मंत्रालय के सचिव ने कहा, ‘जब हमने उन्हें दक्षिण एशिया के एक देश (Pakistan) के बारे में कहते सुना तो हमें आश्चर्य हुआ कि वह खुद को ऐसा क्यों बता रहे हैं और यह आश्चर्य की बात नहीं है। यह एक ऐसा देश कह रहा है जिसे पूरी दुनिया राज्य प्रायोजित आतंकवाद के पोषक के तौर पर जानती है। जो खुद को आतंकवाद से पीड़ित होने का बहाना करता है।’

भारत ने पाक (Pakistan) को याद दिलाई उसकी करतूत

विदेश मंत्रालय के सचिव ने कहा, ‘हमने ये सब एक ऐसे देश (Pakistan) से सुना जो करीब 50 साल पहले अपने ही लोगों का नरसंहार किया।’ स्वरूप ने कहा कि यह वही देश है जिसे आतंकवाद का केंद्र बिंदु होने का खिताब मिल चुका है और जो काफी संख्या में ऐसे आतंकवादी अपने यहां रखता है जिन पर यूएन (United Nations) ने प्रतिबंध लगाया हुआ है।

सचिव ने कहा, ‘आज पाक (Pakistan) ने विवादित क्षेत्र का जो आरोप लगाया, उसमें केवल यही विवाद है कि उसने कुछ कश्मीरी हिस्सों पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है जिसे आज या कल उसे खाली करना ही होगा।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें