जम्मू-कश्मीर: आज लेह-श्रीनगर को जोड़ने वाले जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य का उद्धाटन करेंगे नितिन गडकरी

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज 14.15 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग (Zozila Tunnel) के निर्माण कार्य के लिए पहले विस्फोट प्रक्रिया का उद्घाटन करेंगे।

Zozila Tunnel

Zozila Tunnel

केंद्रीय सड़क‚ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज 14.15 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग (Zozila Tunnel) के निर्माण कार्य के लिए पहले विस्फोट प्रक्रिया का उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के बनने से श्रीनगर घाटी और लेह के बीच बारहमासी संपर्क (All Weather Connectivity) सुविधा मिल सकेगी।

जयंती विशेष: अब्दुल कलाम का संपूर्ण जीवन देशसेवा में बीता, भारत के इस ‘मिसाइलमैन’ को दुनिया करती है सलाम

निर्माण प्रक्रिया में विस्फोटकों का उपयोग कर धमाके के जरिए ठोस पदार्थों को हटाया जाता है। परियोजना का रणनीति महत्व है क्योंकि जोजिला दर्रा (Zozila Tunnel) श्रीनगर–करगिल–लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊंचाई पर है और भारी हिमपात के कारण सर्दियों में बंद रहता है। फिलहाल यह दुनिया में वाहनों के परिचालन के लिहाज से सर्वाधिक खतरनाक मार्गों में से एक है और यह परियोजना भू–रणनीतिक रूप से संवेदनशील भी है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) आज जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य के लिए पहले विस्फोट कार्य की शुरूआत करेंगे। बयान के अनुसार सुरंग राष्ट्रीय राजमार्ग–1 पर श्रीनगर घाटी और लेह के बीच द्रास और करगिल होते हुए सभी मौसम में उपयोगी संपर्क सुविधा उपलब्ध कराएगी। इससे जम्मू–कश्मीर में चौतरफा आर्थिक और सामाजिक–सांस्कृतिक समन्वय हो सकेगा।

इस परियोजना के तहत जोजिला दर्रे (Zozila Tunnel) के तहत करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर 14.15 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई जाएगी। अभी केवल छह महीने ही इस मार्ग से वाहन आ–जा सकते हैं।

यह सुरंग जब बनकर तैयार होगी‚ आधुनिक भारत के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि होगी। लद्दाख‚ गिलगिट और बालतिस्तान क्षेत्रों में बड़े स्तर पर सैन्य गतिविधियों को देखते हुए यह देश की रक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। जोजिला (Zozila Tunnel) सुरंग परियोजना से करगिल‚ द्रास और लद्दाख क्षेत्र के लोगों की 30 साल की मांग पूरी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें